साक्षी मलिक ने दिलाया आठवां स्वर्ण पदक, भारत को मिला 23वां पदक

साक्षी मलिक ने दिलाया आठवां स्वर्ण पदक, भारत को मिला 23वां पदक
साक्षी मलिक ने दिलाया आठवां स्वर्ण पदक, भारत को मिला 23वां पदक

साक्षी मलिक ने दिलाया आठवां स्वर्ण पदक, भारत को मिला 23वां पदक 

बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ खेलों (Commonwealth Games 2022) के आठवें दिन जारी खेलों में भारत की पायदान को ऊपर ले जाने का जिम्मा पहलवानों ने उठा लिया है. सबसे हालिया मुकाबले में साक्षी मलिक ने महिलाओं के 62 किग्रा भार वर्ग फ्री स्टाइल में भारत को आठवां स्वर्ण पदक दिल दिया है. 

उनसे पहले बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग में भारत को स्वर्ण पदक दिला दिया है.शुरुआती राउंड में कुछ देर बाद ही बजरंग पूनिया ने कनाडा के 21 साल के मैक्नील के खिलाफ 4-0 की बढ़त हासिल कर ली. बजरंग का अनुभव युवा पहलवान पर खासा भारी साबित हुआ. दूसरे राउंड में भी बजरंग ने आक्रामक शुरुआत की. और भारतीय पहलवान एक स्पष्ट रणनीति के साथ मैट पर उतरे. लेकिन कनाडाई पहलवान ने दो अंक बटोरकर स्कोर को 4-2 कर दिया, लेकिन बजरंग ने पलटवार किया और स्कोर को 6-2 ले गए. और फिर स्कोर 7-2 भी हो गया और फिर आखिरी पलों में बजंरग ने स्कोर 9-2 करके भारत की जीत सुनिश्चित कर दी. यह भारत का सातवां स्वर्ण और खेलों में कुल मिलाकर 22वां पदक रहा. 

इससे पहले अंशू मलिक मलिक ने 57 किग्रा भार वर्ग में भारत के लिए रजत पदक जीता. अंशू के खिलाफ नाइजीरिया की एजेकुरोयी ओडुनायो ने पहले ही राउंड में 4-0 की बढ़त बनाकर खुद को स्वर्ण की दावेदारी में काफी आगे कर लिया. तीन मिनट के दूसरे राउंड में अंशू ने पूरा जोर लगाया, लेकिन आखिर में ओडुनायो ने उन्हें एकतरफा साबित हुए मुकाबले में 7-3 से हराकर स्वर्ण पदक पर अपना नाम लिखवा दिया. अंशू के इस रजत के साथ ही भारत का यह खेलों में 21वां पदक रहा. छह स्वर्ण, 8 रजत और 7 कांस्य. 

अब कुश्ती में भारत की दिव्या काकरान ब्रान्ज मेडल मैच खेलेंगी, जबकि इसी वर्ग में साक्षी मलिक (महिला 62 किग्रा) और पुरुष वर्ग में दीपक पुनिया ( 86 किग्रा) स्वर्ण की लड़ाई लड़ने मैट पर उतरेंगे. 

वहीं, एथलेटिक्स में पुरुषों की 4 x 400 मीटर रिले- भारत फाइनल में, राउंड 1 - हीट 2 जिसमें भारत के मोहम्मद अनस याहिया, नोआ निर्मल टॉम, मोहम्मद अजमल वरियाथोडी और अमोज जैकब भारतीय टीम में थे, ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 

बैडमिंटन- पुरुष एकल दौर में, किदांबी श्रीकांत ने श्रीलंका के डुमिंडु अबेविक्रमा को 21 - 9, 21 - 12 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सिंधु ने भी राउंड ऑफ 16 का अपना मुकाबला 2-0 से जीत लिया. 

अन्य खेलों में : मनिका बत्रा और जी साथियां ने नाइजीरिया के खिलाड़ियों के खिलाफ जीतकर अगले दौरे में पहुंच गए हैं लेकिन लॉन बॉउल्स में भारत इंग्लैंड के खिलाफ अभी पीछे है. बाकी एक्शन से भरपूर 7 दिनों के बाद कॉमनवेल्थ खेलों में आज से सभी कुश्ती की एंट्री होने जा रही है. भारतीय पहलवान दुनिया भर में अपने शानदार खेल के लिए प्रसिद्ध हैं. अभी तक भारत की झोली कुल मिलाकर 20 पदक हो गए हैं. आज भारतीय महिला हॉकी टीम के सेमीफाइनल मुकाबले पर भी सभी की नजरें रहने वाली हैं।

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए

 [email protected]

संपर्क

 मो:

7089094826

9302694826

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus