*अनजान वीडियो कॉल से रहें सावधान CG बालोद पुलिस की बेहतरीन पहल *

*अनजान वीडियो कॉल से रहें सावधान CG बालोद पुलिस की बेहतरीन पहल *
*अनजान वीडियो कॉल से रहें सावधान CG बालोद पुलिस की बेहतरीन पहल *

*अनजान वीडियो कॉल से रहें सावधान CG बालोद पुलिस की बेहतरीन पहल * 

CG//BALOD //अगर आपको किसी अंजान नंबर से वीडियो कॉल आती है तो आपको सावधानी बरतनें की काफी जरूरत है, अगर आप इसके चक् कर में फंसे तो आपको अपनी इज्जत बचाने के लिए लाखों रुपये भी गंवाने पड़ सकते है। साइबर अपराधी सबसे अधिक यूपी, हरियाणा के लोगों को अपने न्यूड कॉल स्कैम में फंसाते है। पहले साइबर अपराधियों द्वारा केवल हैकिंग की जाती थी लेकिन अब इसमें ब्लैकमेलिंग का अपराध भी बढ़ता जा रहा है। आपको बता दें कि, साइबर ठग ब्लैकमेलिंग के जरिए न्यूड कॉल स्कैम पर उतर गए हैं। इसी को देखते हुए हम आपको साइबर ठगों से कैसे बचना है इसके बारें में डिटेल में बताएंगे।

क्या है न्यूड कॉल स्कैम- सबसे पहले आपको बता दें कि, न्यूड कॉल स्कैम आखिर है क्या। इस स्कैम में अपराधी आपको व्हाट्सएप और फेसबुक के जरिये एक अनजान नंबर से वीडियो कॉल करेगा, आप यह फोन उठाएंगे तो अपराधी आपकी फोटो या वीडियो कैप्चर कर लेगा और फिर उसे मॉर्फ कर देगा। अपराधी आपकी तस्वीर को न्यूड फोटो या वीडियो में तब्दील कर देगा और उस वायरल करने की धमकी देगा। इन धमकियों के बीच वह आपसे भारी रकम की मांग करेगा। बता दें कि, कई लोग न्यूड फोटो या वीडियो देखकर, काफी डर जाते है और बदनामी से बचने के लिए वह इसका शिकार हो जाते है और ब्लैकमेलर को उनीक मांग के मुताबिक पैसे देने को मजबूर हो जाते हैं। अपनी इज्जत को बचाने के लिए लोग ठगों को पैसे दे देते हैं। 

कैसे फंसाते हैं जाल में- आपको अचानक फेसबुक, व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया से मैसेज या कॉल आएगा। आप उसे उठाते है तो कोई महिला आपसे बात करना शुरू कर देगी। बात करते-करते आपकी दोस्ती हो जाएगी जिसके बाद वह आपको वीडियो कॉल करेगी। आप भी इस वीडियो कॉल में शामिल हो जाएंगे और इसी दौरान आपकी तस्वीर को कैप्चर कर लिया जाता है। बता दें कि, अगर आप इस वीडियो कॉल में एक सेकेंड के लिए भी आते हैं तो सामने वाले व्यक्ति आपकी तस्वीर खींच लेगा। इसके बाद वह आपकी तस्वीर को मॉर्फ कर आपका एक वीडियो क्रिएट कर उसे आपको भेज ब्लैकमेल करने की कोशिश करेगा। जानकारी के लिए बता दें कि, ऐसे बहुत ही कम लोग है जो पुलिस में केस दर्ज कराते हैं। हाल में ऐसी बहुत केसेस देखने को मिल रही है। आपके साथ भी ऐसा न हो इसलिए अनजान वीडियो कॉल से सावधान रहें सुरक्षित रहें। 

*साइबर कवच*

*बालोद पुलिस*

साइबर सेल मोबाइल नंबर 9479193775 

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए

 [email protected]

संपर्क

मो:

7089094826

9302694826

9425572406

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप

 https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus