अतिथि व्याख्याताओं का भी दर्द समझ लीजिए मुखिया जी

अतिथि व्याख्याताओं का भी दर्द समझ लीजिए मुखिया जी
अतिथि व्याख्याताओं का भी दर्द समझ लीजिए मुखिया जी

अतिथि व्याख्याताओं का भी दर्द समझ लीजिए मुखिया जी

● आज सोशल मीडिया में जो खबरें छनकर आ रही हैं , उसके अनुसार आप लखीमपुर घटना में प्रभावितों को प्रति परिवार 50 - 50 लाख रुपये दे रहे हैं । आपकी करुणा और संवेदना का मैं सम्मान करता हूँ ।

● आपकी यही करुणा और संवेदना छत्तीसगढ़ के योग्य जरूरतमंदों के लिए कहाँ चली जाती है ? छत्तीसगढ़ के हजारों उच्च शिक्षित युवा उच्च शिक्षा विभाग में अतिथि व्याख्यान व्यवस्था से ₹ 200 प्रति पीरियेड ; एक दिन में अधिकतम ₹ 800 और एक माह में अधिकतम ₹ 20800 की सीलिंग पर अध्यापन कर रहे हैं ।

● यह मानदेय विगत दस शिक्षण सत्र पूर्व निर्धारित है । सभी के लिए मँहगाई लगातार बढ़ रही है । न्यूनतम मजदूरी और किसानों के लिए धान समर्थन मूल्य में भी वृद्धि हो चुकी है । क्या अतिथि व्याख्याताओं के लिए मँहगाई दस वर्षों पूर्व की स्थिति में ही जस का तस है ? यूजीसी के निर्देशानुसार मानदेय , अन्य संवैधानिक और मानवीय सुविधाएँ तथा स्थायित्व कब प्रदान करेंगे ? उच्च शिक्षा विभाग की रीढ़ को मजबूत करने की दिशा में आप और आपके अधिकारी कब सोचेंगे ?

● ये अतिथि व्याख्याता एक सत्र में मुश्किल से छह माह मानदेय प्राप्त करते हैं और छह माह बेरोजगारी का दंश झेलने अभिशप्त हैं । छत्तीसगढ़ के यशस्वी और प्रबुद्ध मुख्यमंत्री जी ! यदि आप में या आपके सलाहकार में सचमुच में करुणा और संवेदना है , तो अतिथि व्याख्याताओं के लिए भी कोई ठोस नीति निर्धारित कर अपनी उदारता का परिचय देते तो अच्छा रहता ।

● हो सकता है , आसन्न चुनाव की लाभ हानि की दृष्टि आपकी घोषणा का प्रेरक कारक हो । सच्चाई यह है , अतिथि व्याख्याता न बहुत बड़ा वोटबैंक हैं और ही न उनका कोई मजबूत संगठन ही है । आखिर वे और उनका परिवार सरकार को किसी प्रकार का कोई सहयोग भी नहीं कर पाते । चुनाव के समय मात्र एक वोट ही तो देते हैं ।

● आदरणीय बघेल जी ! छत्तीसगढ़ में उच्च शिक्षा रसातल में है । प्रशासन और संचालनालय में पदस्थ तमाम जिम्मेदार सच जानकार भी आँखें मूँदे हैं । कमियों कमजोरियों को दूर करना ही नहीं चाहते । छत्तीसगढ़ में परिणाममूलक एवं दूरदर्शी फलदायक नीतियाँ बनें ; जिससे यहाँ का सर्वतोन्मुखी समुन्नत विकास हो ; प्रदेश के जिम्मेदार सूत्रधारों की यह प्राथमिकता ही नहीं है । इसलिए आपसे निवेदन है , लखीमपुर वाली करुणा और संवेदना का परिचय यहाँ भी दें ।

● मैं मात्र उच्च शिक्षा विभाग के अतिथि व्याख्याताओं की दशा दुर्दशा पर आपका ध्यानाकृष्ट किया हूँ । सभी क्षेत्रों में सुशासन और सर्वोत्कृष्ट कार्य निष्पादन अपेक्षित है । आपकी राजनीति और बेदाग छवि का मैं प्रशंसक हूँ ; किन्तु जमीनी स्तर पर ठोस परिणाम दिखना चाहिए । उम्मीद है , आप सहृदयता दिखायेंगे ।