कार्यवाई में विलंब से अवैध खनन माफियाओं के हौसले बुलंद पढ़िये पूरी खबर

कार्यवाई में विलंब से अवैध खनन माफियाओं के हौसले बुलंद पढ़िये पूरी खबर
कार्यवाई में विलंब से अवैध खनन माफियाओं के हौसले बुलंद पढ़िये पूरी खबर

कार्यवाई में विलंब से अवैध खनन माफियाओं के हौसले बुलंद पढ़िये पूरी खबर

बालोद - जिले के गुंडरदेही ब्लाक के ग्राम पेंड्री में नौ दिन पहले अवैध मुरम खनन व परिवहन के मामले में पकड़े गए एक हाईवा व जेसीबी पर अब जाकर खनिज विभाग ने कार्रवाई की है। कार्रवाई के नाम पर सिर्फ 59 हजार का अर्थदंड वसूला गया है, जबकि नौ दिन में राजस्व विभाग ने काफी परिश्रम कर जेसीबी को एक पेट्रोल पंप में सुरक्षित रखा था। इतने विलंब से कार्रवाई को लेकर जमकर चर्चा है।गुंडरदेही तहसीलदार द्वारा सूचना पर ग्राम पेंड्री में 5 फरवरी को छापामार कार्रवाई की गई थी। इसमें मुरम से लदे एक हाईवा और मुरूम खनन करते चैन माउंटेन को मौके पर जब्त किया था।

हालांकि इस कार्य में एक दर्जन से ज्यादा हाईवा के लगे होने की जानकारी मिली थी पर मौके पर सिर्फ एक हाईवा ही जब्त हुआ था। हाईवा को गुंडरदेही थाने में लाकर खड़ा किया गया था और चैन माउंटेन को मौके पर ही सील कर कोटवार के सुपुर्द कर दिया गया था। वही जब्ती की कार्रवाई के तीन दिन बाद चैन माउंटेन को मुरम ठेकेदार द्वारा एक ट्रक में लोड कर वहां से हटाने की पूरी कोशिश की गई थी, लेकिन कोटवार की सजगता के कारण चैन माउंटेन को नहीं हटाया जा सका था।

इसकी जानकारी कोटवार द्वारा तहसीलदार को देने के बाद तहसीलदार गुंडरदेही ने ट्रक सहित चैन माउंटेन को गुंडरदेही थाने लाने कोटवार से कहा गया। कोटवार द्वारा चैन माउंटेन को गुंडरदेही लाते समय ट्रक का चालक अचानक कलांगपुर पेट्रोल पंप में गाड़ी रोक दी और वहां से फरार हो गया। तब से यह चैन माउंटेन वहीं खड़ा है।

 इसकी सुरक्षा में दिनभर कोटवार को वहां चौकसी करनी पड़ी थी। वहीं पांच दिन पहले ही तहसीलदार ने बताया था कि उक्त मामले में कार्रवाई के लिए खनिज विभाग को प्रेषित कर दिया गया है। इसके बाद खनिज विभाग ने बुधवार को इस पर कार्रवाई की। करवाई के नाम पर सिर्फ 59 हजार का अर्थदंड मुरुम ठेकेदार बटरेल निवासी महेंद्र हिरवानी से लिया गया है

 कार्यवाई में विलंब से अवैध खनन माफियाओं के हौसले बुलंद

खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई में विलंब किए जाने से क्षेत्र में खनिज माफियाओं के हौसले बुलंद है। बताया जाता है कि खनिज माफिया खुलेआम मुरम का परिवहन कर रहे हैं। यहां तक रात्रि में भी मुरम खनन कर परिवहन करते हैं और बड़ी-बड़ी सड़कों में खपा रहे हैं।

अर्जुन्दा क्षेत्र में भी चल रहा मुरुम खनन

 सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुंडरदेही ब्लाक के क्षेत्र में भी धड़ल्ले से अवैध मुरम खनन किया जा रहा है। नौ दिन पहले गुंडरदेही क्षेत्र में हुई कार्रवाई के बाद भी अवैध खनन माफियाओं को कोई भय नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की अर्जुंदा क्षेत्र में अर्जुंदा से अंडा, अर्जुंदा से राजनांदगांव, भरदकला से जेवरतला मार्ग पर अनेक जगहों पर मुरम खनन किए जाने की जानकारी मिल रही है।