सेना भर्ती स्कीम 'अग्निपथ' को लेकर तीसरे दिन भी आक्रोश जानें पूरी खबर में

सेना भर्ती स्कीम 'अग्निपथ' को लेकर तीसरे दिन भी आक्रोश जानें पूरी खबर में
सेना भर्ती स्कीम 'अग्निपथ' को लेकर तीसरे दिन भी आक्रोश जानें पूरी खबर में

सेना भर्ती स्कीम 'अग्निपथ' को लेकर तीसरे दिन भी आक्रोश जानें पूरी खबर में 

 

सेना भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ तीसरे दिन भी कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन जारी रहा. बिहार में ट्रेन फूंक दी गई. यूपी के बलिया में भी ट्रेन में आगजनी व तोड़फोड़ की घटना सामने आई 

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए घोषित केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ कई राज्यों में तीसरे दिन भी प्रदर्शन हुआ. ट्रेनों में आगजनी की घटनाएं भी सामने आईं. सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया. देश भर में कई जगह रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन हुआ, जिससे ट्रेनें प्रभावित हुईं. बिहार में प्रदर्शन के दौरान एक ट्रेन की 10 बोगियों को आग के हवाले कर दिया गया. 

बिहार में 19 जिलों में प्रदर्शन की घटनाएं सामने आई हैं. यहां कई जगह प्रदर्शन हिंसक हो गया है. लखीसराय में ट्रेन की 10 बोगियों को आग के हवाले कर दिया गया. हाजीपुर स्टेशन पर भी जमकर तोड़फोड़ की गई. बेतिया में भी तोड़फोड़ हुई. बक्सर में छात्रों ने रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया. यहां डुमरांव रेलवे स्टेशन के अप और डाउन लाइन को जाम कर दिया गया. दिल्ली कोलकाता रेल मुख्य मार्ग जाम होने से कई ट्रेन घंटों फंसी रही. सुबह 5 बजे से ही सेना भर्ती के नए नियम के विरोध में छात्र रेलवे ट्रैक पर बैठ गए और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. समस्तीपुर में शुक्रवार सुबह जम्मूतवी-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन में प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी. ट्रेन की 2 बोगियां जलकर खाक हो गईं. आरा के बिहिया स्टेशन पर आगजनी और तोड़फोड़ की गई है. 

अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने बलिया रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन में तोड़फोड़ की और उसे आग के हवाले कर दिया. प्रदर्शनकारियों ने शहर की कई दुकानों के काउंटर भी तोड़ दिए. हंगामा कर रहे लोगों को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने लाठी चार्ज किया. फिरोजाबाद में मटसेना इलाके में कुछ युवकों ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर जमकर हंगामा किया. यूपी रोडवेज की कई बसों पर पथराव कर उन्हें क्षतिग्रस्त कर दिया. 

इस योजना के तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना में चार साल के लिए नई भर्तियां होंगी. चार साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को पेंशन जैसी सुविधाओं के बगैर ही सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा. शेष 25 प्रतिशत को भारतीय सेना में नियमित रखने का प्रावधान किया गया है. अग्निपथ स्कीम को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच सरकार ने वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी है. 

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए 

[email protected] 

संपर्क 

मो:

7089094826

9302694826 

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप 

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus 24