अमृत काल का पहला बजट लोक कल्याणकारी है, नेता सहित आम जनता ने बताया सर्वस्पर्शी बजट

अमृत काल का पहला बजट लोक कल्याणकारी है, नेता सहित आम जनता ने बताया सर्वस्पर्शी बजट
अमृत काल का पहला बजट लोक कल्याणकारी है, नेता सहित आम जनता ने बताया सर्वस्पर्शी बजट

 

अमृत काल का पहला बजट लोक कल्याणकारी है, नेता सहित आम जनता ने बताया सर्वस्पर्शी बजट

 

 

  बालोद :-केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आम बजट पेश किया, इस आम बजट में केंद्र सरकार की तरफ से कई बड़े एलान किए गए हैं. बीजेपी के जिलाध्यक्ष कृष्णकांत पवार ने केंद्रीय बजट 2023 पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे लोक कल्याणकारी बजट बताया है. उन्होंने कहा, "यह गरीब पिछड़े वर्ग के लिए बजट है. इस बजट में नौकरीपेशा वर्ग के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं. रेलवे के लिए हम लोगों ने 9 गुना ज्यादा बजट का प्रावधान किया है. यह समावेशी बजट है. यह बजट नागरिक के लिए अवसर प्रदान करेगा साथ ही अन्य लोगों ने भी इस बजट को लेकर अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

 

■ बालोद जिले के वरिष्ठ अधिवक्ता अजय साहू ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों का पक्का आवास बनाने के लिए योजना में 66 प्रतिशत कीएतिहासिक वृद्धि की गई है कुल 79 हजार करोड़ रूपये का बजटीय प्रावधान किया गया है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 80 करोड़ लोगों को अतिरिक्त 5 किलो राशन प्रति व्यक्तिप्रतिमाह कोविड कॉल से निःशुल्क दिया जा रहा है यह पूरे देशवासियों के लिए विशेषकर गरीब वर्ग के लिए उनके आर्थिक विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

■ भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कृषि क्षेत्र में नये प्रयोगों को बढ़ावा देने के लिये युवाओं के मध्य स्टाटअप कल्चर को बढ़ावा देने की योजना बनाई गई है ।इसके लिए एग्रीकल्चर फंड की स्थापना की गई है अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से 11.4 करोड़ किसानों को 2.2 करोड़ की राशि सीधे उनके खातों में जमा की जा चुकी है । यह योजना अनवरत जारी रहेगी श्रीअन्न को बढ़ावा दिया जायेगा

■ ग्राम जगतरा के युवक विभांशु साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरूआत की जाएगी बकाया गया है कि इसके अंतर्गत परम्परागत कौशलों को बढ़ाया जाएगा यह युवाओं एवं ऐसे लोग जिनके कौशल समस्या हुआ है उनके कार्यों को बेहतर प्रोत्साहन मिल पाएगा देश के 3700000 युवाओं को रोजगार कौशल के लिए राशि सीधे उनके खातों में प्रदान की जाएगी साथ ही शिक्षा को रोजगार मुखी भी बनाया जाएगा।

■ बालोद जिले के वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंड मुकेश जैन ने कहा 2014 में दसवीं बड़ी अर्थव्यवस्था से आज विश्व की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था की छलांग वैश्विक मंदी के दौर में 7 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ सबसे तेजी से विकसित हो रही बड़ी अर्थव्यवस्था भारी वैश्विक महंगाई दर के बीच भारत में महंगाई दर नियंत्रित हैकर राजस्व से सरकार की आमदनी में 16 प्रतिशत की सर्वाधिक वृद्धि हुई 1 लाख 97 हजार रूपये के साथ प्रति व्यक्ति आय 2014 की तुलना में दोगुने से अधिक हुई राजकोषीय घाटा नियंत्रित किया गया है

 ■ ग्रामीण महिला 81 लाख महिला स्वासहायता समूहों का सशक्तिकरण किया जायेगा महिला सम्मान बचत पत्र पर साढ़े सात प्रतिशत ब्याज प्रदाय की जायेगी ताकि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण हो सके महिलाओं का इस बजट में आदरणीया वित्त मंत्री जी ने विशेष ध्यान रखा है जिसका हम आभारी है पूरे देश की महिलाओं को इसका लाभ मिल पाएगा। भाजपा नेताओं ने बजट पर मिली जुली पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व विधायक प्रीतम साहू ,विरेंद्र साहू ,राजेंद्र राय ,डॉ बालमुकुंद देवांगन, ने बजट को किसान और गरीबों युवाओं ग्रहणियो को राहत देने वाला बताया देव लाल ठाकुर, होरीलाल रावटे देवेंद्र माहला, विक्रम ध्रुव ने बजट में आदिवासी अंचल में 740 एकलव्य विद्यालय आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के विकास हेतु 15000 करोड रुपए का प्रावधान एवं आदिवासी वनांचल में निवासरत जन समुदाय के सर्वांगीण विकास का बजट बताया यशवंत जैन, देवेंद्र जयसवाल, किशोरी साहू, राकेश यादव ने बजट में 38800 शिक्षक सहयोगी कर्मचारियों की भर्ती की सराहना की संध्या भारद्वाज, सुशीला साहू ,प्रेम साहू, सुरेश निर्मलकर ने पशुपालन व डेयरी प्रोत्साहन करने 20 लाख करोड़ रू व्यवसायियों को प्रोत्साहन मिलेगा शरद ठाकुर, जयेश ठाकुर , सुदेश सिंह, लोकेश श्रीवास्तव ने 157 नर्सिंग कॉलेज, जल जीवन मिशन में 70000 करोड़ पक्के मकान व स्थल जल से लोगों का सपना पूरा होगा राकेश छोटू यादव, आदित्य पिपरे, दिपा साहू, तोमन साहू ने कृषि के प्रोत्साहन के लिए 20 लाख करोड़ कृषि को प्रोत्साहन के लिए गोवर्धन योजना के तहत 500 संयंत्र की स्थापना किसान सम्मान निधि के लिए 2.2 लाख करोड़ से कृषि को प्रोत्साहन मिलेगा राजीव शर्मा ,दानवीर साहू, जितेंद्र साहू, देश की रक्षा के लिए सबसे बड़ा बजट 5.94 लाख करोड़ से भारत विश्व की महाशक्ति बनने अग्रसर होगा।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो नम्बर :- 94255 72406