कार्यालय जिला जनसंपर्क बालोद छत्तीसगढ़ शासन समाचार ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें- कलेक्टर  शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

कार्यालय जिला जनसंपर्क बालोद छत्तीसगढ़ शासन समाचार ’समाधान  तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें- कलेक्टर  शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
कार्यालय जिला जनसंपर्क बालोद छत्तीसगढ़ शासन समाचार ’समाधान  तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें- कलेक्टर  शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

 

कार्यालय जिला जनसंपर्क बालोद छत्तीसगढ़ शासन समाचार ’समाधान

तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों का शत प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें- कलेक्टर  शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

 

  बालोद, :-  कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने कहा कि जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों का शत प्रतिशत गुणवत्तायुक्त निराकरण सुनिश्चित कराई जाय।

  कलेक्टर शर्मा ने कहा कि ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का आयोजन राज्य शासन के विशेष प्राथमिकता में शामिल है।

   इसलिए इस कार्य में लापरवाही बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को शिविर में प्राप्त आवेदनों का तत्काल निराकरण कर आम जनता के मांगों एव समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर  शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

   बैठक में कलेक्टर ने ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त कुल आवेदन पत्र तथा उनके समुचित निराकरण हेतु की गई कार्रवाई की विस्तृत समीक्षा की।

   कलेक्टर ने कहा कि विभिन्न ग्राम पंचायतों में अब तक आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविरों में लगभग 08 हजार आवेदन पत्र प्राप्त हो चुकें हैं। जिनका निराकरण की कार्रवाई भी संबंधित विभागों के द्वारा तत्परता से की गई है।

   उन्होंने शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों को पंजीबद्ध करने हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायतों में संधारित किए गए पंजी को मंगवाकर अवलोकन करने की भी जानकारी दी।

   कलेक्टर शर्मा ने पेंशन प्रकरणों से संबंधित आवेदन पत्रों के परीक्षण उपरांत पात्रतानुसार पेंशन स्वीकृति के पश्चात् आॅनलाइन पोर्टल में दर्ज कराने के निर्देश दिए।

    इस दौरान उन्होंने विशेष परिस्थिति में ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर की तिथि में परिवर्तन की आवश्यकता पड़ने पर समुचित प्रचार-प्रसार के उपरांत ही तिथि में परिवर्तन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

   कलेक्टर ने अधिकारियों से शिविर में मांग और शिकायतों से संबंधित कुल आवेदनों की भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों के आधार पर पात्रतानुसार हितग्राहियों को सामग्रियों तथा प्रमाणपत्र आदि का वितरण केवल संबंधित ग्राम पंचायत में ही की जाय। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में हितग्राहियों को सामग्री एवं प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए संबंधित कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़नी चाहिए।

  बैठक में कलेक्टर ने जिले में शिक्षा गुणवत्ता की स्थिति तथा शालाओं में अधोसंरचना से जुड़े कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने राजस्व अधिकारियों एवं जिला शिक्षा अधिकारी को शाला प्रबंधन समिति की नियमित बैठक आयोजित कर शैक्षणिक समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने स्कूलों में शौचालय निर्माण के कार्य की समीक्षा करते हुए निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिए। उन्होंने कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग को स्कूल में चल रहे निर्माण कार्यों की सतत् माॅनिटरिंग करने को कहा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारियों को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों का सतत् निरीक्षण करने तथा स्कूलों में अध्ययन-अध्यापन के अलावा साफ-सफाई आदि की भी समुचित व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने तालाब एवं डबरी निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए तालाब एवं डबरी निर्माण से संबंधित सभी प्रकरणों को स्वीकृत कर इनका निर्माण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर शर्मा ने अधिकारियों से गौठानों में चल रहे विभिन्न आजिविका मूलक गतिविधियों के संबंध में भी जानकारी ली।

   उन्होंने अधिकारियों को सभी गौठानों में अनिवार्य रूप से मवेशियों की मौजूदगी भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने जिला के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों को आगामी मार्च माह से प्रारंभ हो रहे कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों के प्रसार पर विशेष निगरानी करने के निर्देश दिए।

   उन्होंने अधिकारियों को इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए कि इस दौरान सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुए निर्धारित समयावधि के पश्चात् तथा तेज आवाज में ध्वनि विस्तारक यंत्रों की प्रसार की अनुमति बिल्कुल भी न दी जाय। जिससे की विद्यार्थियों के अध्ययन-अध्यापन में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय

बालोद मो नम्बर :- 94255 72406