संभागायुक्त दुर्ग संभाग श्री कावरे ने बालोद जिले के गुण्डरदेही अनुविभाग एवं तहसील कार्यालय में किया औचक निरीक्षण पंचायत स्तर पर लंबित नामांतरण प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश *पटवारी कार्यालय का भी किया निरीक्षण, कार्याें की सराहना की*    

संभागायुक्त दुर्ग संभाग श्री कावरे ने बालोद जिले के गुण्डरदेही अनुविभाग एवं तहसील कार्यालय में किया औचक निरीक्षण  पंचायत स्तर पर लंबित नामांतरण प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश  *पटवारी कार्यालय का भी किया निरीक्षण, कार्याें की सराहना की*     
संभागायुक्त दुर्ग संभाग श्री कावरे ने बालोद जिले के गुण्डरदेही अनुविभाग एवं तहसील कार्यालय में किया औचक निरीक्षण  पंचायत स्तर पर लंबित नामांतरण प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश  *पटवारी कार्यालय का भी किया निरीक्षण, कार्याें की सराहना की*     

 

संभागायुक्त दुर्ग संभाग श्री कावरे ने बालोद जिले के गुण्डरदेही अनुविभाग एवं तहसील कार्यालय में किया औचक निरीक्षण

पंचायत स्तर पर लंबित नामांतरण प्रकरणों के त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

 पटवारी कार्यालय का भी किया निरीक्षण, कार्याें की सराहना की

 

   बालोद, :- दुर्ग संभागायुक्त महादेव कावरे द्वारा आज बालोद जिले के गुण्डरदेही अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय एवं तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया गया।

  राजस्व मामलो के निराकरण में लाए तेजी

   संभागायुक्त द्वारा सर्वप्रथम तहसील कार्यालय गुण्डरदेही का निरीक्षण किया गया, निरीक्षण के दौरान न्यायालय तहसीलदार में कुल 242 प्रकरण लंबित पाए गए जिनमें 02 वर्ष से अधिक समय के कुल 44 लंबित प्रकरण पाए जाने पर संभागायुक्त श्री कावरे ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तहसीलदार  गोविन्द सिन्हा को लंबित प्रकरणों में त्वरित निराकरण के निर्देश दिए गए।

   इसी प्रकार न्ययायालय नायब तहसीलदार गुण्डरदेही में कुल 204 प्रकरण लंबित पाए गए, जिनमें 02 वर्ष से अधिक 07 प्रकरणों पर शीघ्र सुनवाई करते हुए प्रकरण के निराकरण किए जाने हेतु निर्देशित किया गया। संभागायुक्त ने न्यायालय की वाद सूचियों को नियमित रूप से संधारित करने के निर्देश दिए गए।

   अनुविभागीय कार्यालय मे लंबित 92 राजस्व प्रकरणों में भी त्वरित कार्यवाही करने एवं अधीनस्थ न्यायालयों में भी नियमित जांच करने के निर्देश संबंधित अधिकारी श्रीमती रश्मि वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी गुण्डदेही को निर्देशित किया गया।

    पंजीयों को करे नियमित अद्यतन

 संभागायुक्त द्वारा नाजिर शाखा, डब्ल्यू बी एन शाखा, कानूनगो शाखा के निरीक्षण के दौरान संधारित किए जाने वाले विभिन्न पंजीयो का अवलोकन किया, जिस दौरान उन्होने कोटवारी पंजी, बी-4, वर्गीकरण पंजी, पटेली पंजी का अवलोकन किया, सर्किल नोट बुक के अद्यतन नही पाए जाने पर एक माह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

   अर्थदण्ड पंजी में संबधित अधिकारी द्वारा प्रमाणित नही पाए जाने पर संभागायुक्त ने तहसीलदार गुण्डरदेही को 07 दिवस के भीतर प्रमाणित कराए जाने के निर्देश दिए साथ ही संभागायुक्त ने पूर्व मंे निकाली गई अग्रिम राशि की त्वरित वसूली के निर्देश अनुविभागीय अधिकारी गुण्डरदेही को दिए।

नामांतरण प्रकरणो के निराकरण की सराहना

 कावरे द्वारा पटवारी कार्यालय गुण्डरदेही, हल्का नं. 34 का भी निरीक्षण किया गया, जहां उन्होने खसरा पांचसाला, अधिकार अभिलेख, निस्तार पत्रक, का अवलोकन किया एवं नामांतरण के प्रकरणों का अवलोकन किया जिस पर संभागायुक्त ने पटवारी  अविनाश कुमार यादव के कार्याें की सराहना की। संभागायुक्त ने नामांतरण हेतु पंचायत स्तर पर लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु नियमित समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए।

अधिवक्ताओं एवं आम जनता से की चर्चा

   संभागायुक्त  कावरे ने तहसील कार्यालय में उपस्थित अधिवक्तागण श्री ए आर दिल्लीवार,  विजेन्द्र देशमुख,  बाबूलाल सिन्हा,  एन.पी. सिन्हा,  टुमन साहू,  भेषलाल साहू,  डी. एस. साहू,  दीपनारायण यादव से न्यायलयीन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में चर्चा की जिस पर उपस्थित अधिवक्ताओं द्वारा न्यायालय के कार्य पर संतुष्टता व्यक्त की गई।

  अधिवक्ताओं द्वारा अनुविभागीय अन्तर्गत लिंक न्यायालय एवं अन्य न्यायालयों में सुनवाई हेतु के पृथक-पृथक दिवस निर्धारित करने की मांग रखी ।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406