सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित की जाए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा   परिवहन संघ की बैठक लेकर दी सख्त हिदायत नियमों का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी

सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित की जाए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा    परिवहन संघ की बैठक लेकर दी सख्त हिदायत नियमों का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी
सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित की जाए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा    परिवहन संघ की बैठक लेकर दी सख्त हिदायत नियमों का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी

 

सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित की जाए - कलेक्टर कुलदीप शर्मा

  परिवहन संघ की बैठक लेकर दी सख्त हिदायत नियमों का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की दी चेतावनी

 

   बालोद :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने जिले में सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर  शर्मा ने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटना से संबंधित किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो सके, इसके लिए शीघ्र ही समुचित तैयारियाॅ की जाए।

    कलेक्टर  शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में संबंधित विभाग के अधिकारियों के अलावा परिवहन संघ तथा स्कूल बस संचालकों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

   कलेक्टर शर्मा ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वाहन चालक या किसी की भी लापरवाही से किसी की जिंदगी चली जाए, यह बिल्कुल भी क्षम्य नहीं है। उन्होंने शराब पीकर तथा तेज गति से वाहन चलाने वालांे के अलावा वाहन चलाते वक्त निर्धारित नियमों का पालन नहीं करने वालों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

    बैठक में पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र कुमार यादव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम श्रीमती इंदिरा तोमर, जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश रावटे सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी तथा पुलिस एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों के अलावा परिवहन संघ के पदाधिकारी एवं स्कूल बस संचालक उपस्थित थे।

   बैठक में कलेक्टर ने जिले में सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु किए गए उपायों, चिन्हित ब्लैक स्पाॅट आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की।

   कलेक्टर  शर्मा ने कहा कि वाहन चालकों के द्वारा नशापान या तेज गति से वाहन चलाने के अलावा गलत तरीके से वाहन चलाते पाए जाने पर संबंधित वाहन चालक के साथ ही वाहन मालिक के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

   उन्होंने पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को तेज गति या ओव्हरलोड गाड़ियों की जाॅच तथा कार्रवाई की व्यवस्था जिले की सीमा पर ही करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने वाहन चालकों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण करने तथा इसके अंतर्गत उनकी आॅख एवं शारीरिक स्वास्थ्य की जाॅच भी बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने स्कूल बस संचालकों को स्कूली बच्चों को पूरी तरह से सुरक्षित ढंग से उनके घर से स्कूल तक लाने-लेजाने की पुख्ता उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   उन्होंने इस कार्य में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर स्कूल प्रबंधन के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी।

  कलेक्टर शर्मा ने परिवहन एवं यातायात विभाग के अधिकारी, कर्मचारियांे को प्रतिदिन फिल्ड में उपस्थित रहकर सड़क दुर्घटना की रोकथाम हेतु प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने को कहा।

    बैठक में पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र कुमार यादव ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि वाहन चलाते वक्त लापरवाही बरतने तथा नियमों का पालन नहीं करने वाले को किसी भी स्थिति बख्शा नहीं जाएगा।

   ऐसी स्थिति में संबंधित वाहन चालकों के अलावा वाहन मालिकों के विरूद्ध भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

   उन्होंने सभी वाहन मालिकों को अपने अधिनस्थ वाहन चालकों के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने तथा उनके आॅख आदि की जाॅच भी समुचित रूप से कराने को कहा।

   पुलिस अधीक्षक यादव ने कहा कि किसी भी स्थिति में गाड़ी में ओव्हरलोडिंग नहीं होनी चाहिए।

  पुलिस अधीक्षक ने स्कूल बस संचालकों को स्कूल वाहन के गति को कम रखने तथा सुरक्षा मानकों का शतप्रतिशत पालन कराने को कहा।

   उन्होंने आने वाले दिनों में वाहनों की नियमित रूप से जाॅच करने तथा नियम विरूद्ध वाहन चालकों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

      बैठक में परिवहन संघ के सदस्यों तथा स्कूल बस संचालकों ने सर्व सम्मति से उनके वाहन चालकों के द्वारा शराब सेवन तथा तेज गति से वाहन चलाने एवं नियमों का पालन नहीं करने पर उनके विरूद्ध कार्रवाई किए जाने पर उनके बचाव में आगे नहीं आने की बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसी परिस्थिति में उनके द्वारा प्रशासन का पूरी तरह से सहयोग किया जाएगा।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो नम्बर :- 94255 72406