शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न    कलेक्टर ने सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न     कलेक्टर ने सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न     कलेक्टर ने सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

 

  शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक संपन्न

   कलेक्टर ने सफल आयोजन हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

 

 

   बालोद :- बालोद जिले में 28 फरवरी से 31 मार्च तक आयोजित की जाने वाली शिशु संरक्षण माह के सफल आयोजन हेतु कलेक्टर कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की गई।

    बैठक में कलेक्टर ने पूरे मार्च तक चलने वाली इस आयोजन को सफल बनाने हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

   कलेक्टर शर्मा ने इस दौरान सभी बच्चों का अनिवार्य रूप से टीकाकरण कराने तथा इस कार्य की सतत् माॅनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए।

   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जे.एल. उइके ने बताया कि इसके अंतर्गत 28 फरवरी से 31 मार्च 2023 तक राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम अन्तर्गत शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाएगा।

   इस शिशु संरक्षण माह के दौरान बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलायी जायेगी। विटामिन ए की खुराक जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क उपलब्ध होगी।

   इस बार यह सत्र मंगलवार और शुक्रवार को रहेगा। पहला सत्र 28 फरवरी, 03 मार्च, 07 मार्च, 10 मार्च, 14 मार्च, 17 मार्च, 21 मार्च, 24 मार्च, 28 मार्च व 31 मार्च 2023 को आयोजित किये जायेंगे।

   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि एक माह तक चलने वाले अभियान को लेकर जिला स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली गई है।

   सभी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बच्चों को विटामिन ए सिरप, आयरन सिरप, बच्चों का वजन तथा आंगनबाड़ी स्थित सत्रों में संपूरक पोषण आहार की सेवाओं का हितग्राहियों की पात्रता और पोषण तत्वों की आवश्यकता के अनुरूप उपलब्ध कराया जाएगा।

   इसके साथ ही अति गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित कर पोषण पुनर्वास केन्द्रों में पोषण आहार की प्रदायगी समेत संक्रमण के उपचार की भी तत्काल व्यवस्था की जाएगी।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो नम्बर :- 94255 72406