कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव  ने बंजारी एवं तुएगोंदी पहुंचकर ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन पीडीएस भवन, एएनएम की नियुक्ति तथा डबरी निर्माण एवं सड़क निर्माण आदि की दी स्वीकृति हितग्राहियों को मिला सौगात    

कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव  ने बंजारी एवं तुएगोंदी पहुंचकर ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन  पीडीएस भवन, एएनएम की नियुक्ति तथा डबरी निर्माण एवं सड़क निर्माण आदि की दी स्वीकृति हितग्राहियों को मिला सौगात     
कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव  ने बंजारी एवं तुएगोंदी पहुंचकर ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन  पीडीएस भवन, एएनएम की नियुक्ति तथा डबरी निर्माण एवं सड़क निर्माण आदि की दी स्वीकृति हितग्राहियों को मिला सौगात     

 

 

कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव  ने बंजारी एवं तुएगोंदी पहुंचकर ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का किया अवलोकन

पीडीएस भवन, एएनएम की नियुक्ति तथा डबरी निर्माण एवं सड़क निर्माण आदि की दी स्वीकृति हितग्राहियों को मिला सौगात

 

   बालोद :-   कलेक्टर  कुलदीप शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक  जितेन्द्र कुमार यादव ने आज डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम पंचायत मुख्यालय बंजारी एवं तुएगोंदी में पहुंचकर ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का अवलोकन किया।

   इस दौरान कलेक्टर  शर्मा ने इन दोनों ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को विभिन्न विकास कार्यों की सौगात भी दी। इसके अंतर्गत उन्होंने ग्राम बंजारी में ग्रामीणों की मांग पर नया पीडीएस भवन तथा उप स्वास्थ्य केंद्र में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता तत्काल नियुक्ति करने के निर्देश भी संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

   इसी तरह उन्होंने ग्राम तुएगोंदी में हितग्राहियों की मांग पर तीन हितग्राहियों को डबरी निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने मौके पर उपस्थित महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के सहायक परियोजना अधिकारी को इन तीनों हितग्राहियों के प्रस्ताव आदि समस्त औपचारिकताओं को पूरा कर शीघ्र डबरी निर्माण की स्वीकृति प्रदान करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने ग्राम तुएगोंदी के आश्रित ग्राम लमती में मुख्य मार्ग तक सड़क निर्माण की स्वीकृति दी।

  ग्राम बंजारी में आयोजित शिविर में कलेक्टर ने स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र एवं किसानों को सब्जी बीज मिनी किट प्रदान किया।

   इसी तरह उन्होंने तुएगोंदी में आयोजित शिविर में किसानों को स्प्रेयर, सब्जी बीज मिनी किट आदि भी प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों के कुपोषित बच्चों को उबला अण्डा भी खिलाया।

   कलेक्टर शर्मा ने बंजारी में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में पहुंचे स्कूली बच्चों से बातचीत कर उनके पढ़ाई-लिखाई के संबंध में जानकारी ली।

 उन्होंने बच्चों से पहाड़ा सुनाने को कहा। इस दौरान कक्षा छठवीं के विद्यार्थी गितेश्वर ने 13 एवं अमन कुमार ने 15 का पहाड़ा पढ़कर सुनाया।

   कलेक्टर एवं अधिकारियों ने विद्यार्थियों को पहाड़ा ज्ञान पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी। कलेक्टर ने विद्यार्थियों को पूरी मेहनत एवं लगन से खूब पढ़ाई-लिखाई कर जीवन में उपलब्धि हासिल करने को कहा।

   कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित ग्रामीणों से चर्चा कर गांव की मांगों एवं समस्याओं के संबंध में भी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने शिविर में लगे स्वास्थ्य विभाग के स्टाॅलों का भी निरीक्षण किया।

   उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के पंडाल में आयुष्मान कार्ड के पंजीयन कार्य का भी अवलोकन किया एवं ग्रामीणों को आयुष्मान कार्ड के लाभ के संबंध में जानकारी दी।

   शर्मा ने अधिकारियों को आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु शेष रह गए सभी लोगों का शीघ्र कार्ड बनाने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर ने ग्राम तुएगोंदी के शिविर में पहंुचकर ग्रामीणों से गांव की प्रमुख समस्याएं पीडीएस दुकान के संचालन, स्कूलों में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति एवं अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था के अलावा पटवारी आदि मैदानी अमले के अधिकारी-कर्मचारियों की गांव में उपस्थिति एवं उनके कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

 कलेक्टर शर्मा ने ग्रामीणों को ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर के उद्देश्यों के संबंध में भी जानकारी दी।

   उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रशासनिक अमला के द्वारा ग्रामीणों के बीच पहुंचकर उनके मांगों और समस्याओं के मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित हेतु ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर का आयोजन किया गया है।

  जिसमें राशन कार्ड बनाने, नाम जोड़ने, पेंशन से संबंधित, राजस्व प्रकरण आदि का मौके पर ही निराकरण किया जा रहा है।

  शिविर में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम  मनोज मरकाम, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रूपेश पाण्डे एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406