जल जीवन मिशन के कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा लापरवाह ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने के दिए निर्देश

जल जीवन मिशन के कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा  लापरवाह ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने के दिए निर्देश
जल जीवन मिशन के कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा  लापरवाह ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने के दिए निर्देश

 

जल जीवन मिशन के कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करें: कलेक्टर कुलदीप शर्मा

लापरवाह ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने के दिए निर्देश

बालोद :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी घरों में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु शुरू की गई ’हर घर नल योजना’ के कार्यों को निर्धारित समयावधि में गुणवत्तायुक्त ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

    कलेक्टर शर्मा आज जिला पंचायत सभाकक्ष में जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

   इस दौरान उन्होंने ’हर घर नल’ योजना के कार्यों की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

   कलेक्टर शर्मा ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने तथा कार्य में अपेक्षित प्रगति नहीं लाने पर संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई की भी चेतावनी दी।

    बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव एवं कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग श्री आर के धनंजय सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के अलावा ठेकेदार, क्रियान्वयन सहायक एजेंसी के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

  बैठक में कलेक्टर ने उपस्थित ठेकेदारों एवं संबंधित अधिकारियों से बारी-बारी से चर्चा कर निर्माण कार्य के प्रगति के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों और ठेकेदारों को निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

   कलेक्टर ने कहा कि गुणवत्ता के साथ किसी भी स्थिति में समझौता नहीं किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने पानी टंकी के निर्माण हेतु स्थल चयन के संबंध में भी जानकारी ली।

   उन्होंने कहा कि स्थल के संबंध में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी देकर तत्काल इसका निराकरण सुनिश्चित करें।

   कलेक्टर शर्मा ने कहा कि निर्माण कार्य पूरा होने के पश्चात् पानी की सप्लाई के दौरान पानी की बर्बादी न हो सके इसका भी उपाय सुनिश्चित की जाए। इसके लिए उन्होंने घरों के आसपास सोख्ता गड्ढा का भी अनिवार्य रूप से निर्माण कराने के निर्देश दिए।

   इसके अलावा उन्होंने रेनवाटर हार्वेस्टिंग तथा जल संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निर्माण कार्य के दौरान मजदूरों से सुरक्षा के भी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने इस कार्य के अंतर्गत पाईप लाईन बिछाने हेतु खोदे गड्ढों का भराई काम भी शीघ्र करने के निर्देश दिए। जिससे की आवागमन में किसी भी प्रकार परेशानी न हो।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो नम्बर :- 94255 72406