गोधन न्याय योजना से ग्रामीण जनजीवन में आया बदलाव रोहित कुमार ने वर्मी खाद से होने वाले आय से लिया 05 हजार का नया सायकल शारदा निषाद ने अपने आवास के निर्माण में लगाई वर्मी खाद से हुई आय वर्मी खाद बेचकर सतरूपा बाई ने अपनी बहन के घर शादी के लिए दिए पैसे

गोधन न्याय योजना से ग्रामीण जनजीवन में आया बदलाव  रोहित कुमार ने वर्मी खाद से होने वाले आय से लिया 05 हजार का नया सायकल  शारदा निषाद ने अपने आवास के निर्माण में लगाई वर्मी खाद से हुई आय  वर्मी खाद बेचकर सतरूपा बाई ने अपनी बहन के घर शादी के लिए दिए पैसे
गोधन न्याय योजना से ग्रामीण जनजीवन में आया बदलाव  रोहित कुमार ने वर्मी खाद से होने वाले आय से लिया 05 हजार का नया सायकल  शारदा निषाद ने अपने आवास के निर्माण में लगाई वर्मी खाद से हुई आय  वर्मी खाद बेचकर सतरूपा बाई ने अपनी बहन के घर शादी के लिए दिए पैसे

 

गोधन न्याय योजना से ग्रामीण जनजीवन में आया बदलाव

रोहित कुमार ने वर्मी खाद से होने वाले आय से लिया 05 हजार का नया सायकल

शारदा निषाद ने अपने आवास के निर्माण में लगाई वर्मी खाद से हुई आय

वर्मी खाद बेचकर सतरूपा बाई ने अपनी बहन के घर शादी के लिए दिए पैसे

बालोद,:- 25 मई 2023 राज्य शासन की महत्वाकांक्षी की गोधन न्याय योजना मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के मंशानुरूप लोगों के जनजीवन में बदलाव लाने तथा उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कारगर माध्यम साबित हो रहा है।

   बालोद जिले के ग्राम बरही के गौठान में गोधन न्याय योजना के अंतर्गत नियमित रूप से गोबर खरीदी का कार्य किया जा रहा है।

  गौठान में ग्वालिन स्वसहायता समूह और माधव कृष्ण स्व-सहायता समूह कार्यरत् हैं, जो गोधन न्याय योजना के तहत् खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का कार्य कर रहे हैं।

  समूह के सदस्यों ने बताया कि वे प्रतिदिन नियमित रूप से गौठान आते हैं तथा गोधन न्याय योजना के तहत् खरीदे गए गोबर से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण का कार्य करते हैं।

 इस कार्य से उन्हें गंाव में ही रोजगार मिला है, यह कार्य उनके लिए अतिरिक्त आय का जरिया बना है।

  इसके साथ ही वे समय-समय पर घरेलु तथा खेती-किसानी का कार्य भी करते हैं।

  उन्होंने बताया कि वर्मी कम्पोस्ट का कार्य एक सतत् प्रक्रिया है, जिसमें गोबर खरीदने से लेकर, उन्हें चालने और पैकेजिंग का कार्य अब वे बेहतर तरीके से कर रहे हैं।

   ग्वालिन स्वसहायता समूह के सदस्यों ने बताया कि उनके द्वारा अब तक 970 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट विक्रय कर लगभग 04 लाख 50 हजार रूपए आय अर्जित की है, इसी प्रकार माधव कृष्ण स्व-सहायता समूह द्वारा अब तक 1070 क्विंटल वर्मी कम्पोस्ट विक्रय कर लगभग 05 लाख रूपए आय अर्जित की गई है।

  इस कार्य से वे काफी खुश हैं, उन्होंने राज्य शासन की इस योजना की सराहना करते हुए कहा कि वे गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य निरंतर करना चाहते हैं, शासन की यह योजना बहुत ही अच्छी है। रोहित कुमार ने वर्मी खाद से होने वाले आय से लिया 05 हजार का नया सायकल बरही के माधव कृष्ण स्वसहायता समूह के रोहित कुमार ने बताया कि वे गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य कर रहे हैं, जिससे उन्हें अच्छी आय प्राप्त हो रही है।

  इस आय से उसने 05 हजार रूपए की सायकल खरीदी है, जिससे वह प्रतिदिन गौठान आता है। इसके साथ ही गांव में बाजार, तालाब व अन्य काम के लिए भी अपनी सायकल का उपयोग कर रहा है।

   रोहित कुमार ने बताया कि वह इस कार्य से काफी खुश है, उसने मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल को इस योजना के संचालन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद कहा है।

 शारदा निषाद ने अपने आवास के निर्माण में लगाई वर्मी खाद निर्माण से हुई आय बरही के ग्वालिन स्वसहायता समूह की शारदा निषाद ने बताया कि वह गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य कर रही है,

  इससे अच्छी आय प्राप्त हो रही है। उसने बताया कि वर्मी खाद निर्माण से मिलने वाली आय को वह भविष्य के लिए बचत कर रही थी।

  जिसका उपयोग उसने अपने आवास के निर्माण में किया है। अब उसका घर बनकर तैयार है तथा आने वाले आय से वह अपने सपनों के आवास के आवश्यकतानुसार कार्य कराने की उम्मीद बनाकर रखी हुई है।

  उसने बताया कि उसकी यह उम्मीद गोधन न्याय योजना के तहत् वर्मी कम्पोस्ट बनाने से पूरी हुई है, इसके लिए उसने राज्य शासन की इस योजना की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल का आभार जताया है।

  वर्मी खाद निर्माण से हुई आय को सतरूपा बाई ने लगाया अपनी बहन के घर शादी की खुशियों में बरही के ग्वालिन स्वसहायता समूह की सतरूपा बाई ने बताया कि वह गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाने का कार्य शुरूआत से ही कर रही है, इससे प्राप्त हो रही आय को बचत कर रही थी। जिसे उसने अपनी बहन के घर में हो रही शादी की खुशियों में लगाया है।

  उसने बताया कि वह घर-परिवार की खुशियों में शामिल होना उस खुशी को और ज्यादा कर देता है। उसने बताया कि वर्मी खाद निर्माण से मिलने वाली आय से वह घर के विभिन्न कार्यों को भी सम्पादित करती है।

  वह शासन की गोधन न्याय योजना के तहत् वर्मी कम्पोस्ट बनाने से काफी खुश है। इसके लिए उसने राज्य शासन की इस योजना की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार जताया है।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406