विकसित हो रहे महानगर, अपराध रोकने के लिए गठित होगी क्रेक कमांडो टीम..

विकसित हो रहे महानगर, अपराध रोकने के लिए गठित होगी क्रेक कमांडो टीम..

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर, नया रायपुर और उससे लगा औद्योगिक शहर भिलाई साथ ही दुर्ग शहर का पूरा प्रक्षेत्र अब एक महानगर के रूप में विकसित हो रहा है। घनी आबादी और वृहद क्षेत्र वाले इस इलाके को भविष्य में एक संयुक्त महानगर के रूप में देखा जाएगा। जहां एक ओर यह क्षेत्र महानगर के रूप में विकसित हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ यहां बढ़ते अपराध भी चुनौतियों की तरह सामने खड़े हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस को इस बात का अंदेशा है कि जैसे- जैसे आबादी और महानगरीय संस्कृति का विकास हो रहा है, उसी तरह तेजी के साथ पेशेवर अपराधी भी यहां अपने पैर जमाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसके अलावा इस बात का भी अंदेशा है कि आतंकी और नक्सली भी यहां अपनी दखल बढ़ा सकते हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ पुलिस ने महानगरीय अपराधों से निपटने के लिए विशेष कमांडो टीम के गठन का फैसला लिया है। यह कमांडो टीम क्रैक कमांडो के नाम से जानी जाएगी।

 

इन्हें विशेष रणनीतिक कुशलता और दक्षता के लिए खास ट्रेनिंग दी जाएगी। इनकी ट्रेनिंग महानगरों में किसी भी तरह की बड़ी अपराधिक और आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिहाज से इनमें कुशलता लाएगी। पुलिस मुख्यालय की ओर से आज इस आशय का आदेश जारी किया गया है। इस आदेश के साथ इस विशेष टीम में शामिल होने के इच्छुक पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों से आवेदन मांगे गए हैं।

इस विशेष टीम में छत्तीसगढ़ पुलिस बल और छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के आरक्षक से लेकर अधिकारी हिस्सा ले सकते हैं। इच्छुक पुलिस अधिकारी- कर्मचारियों को विशेष टीम में शामिल होने के लिए आवेदन अपने बायोडाटा के साथ पुलिस महानिदेशक के निज सहायक कार्यालय में जमा करना होगा।

पुलिस महानिदेश डीएम अवस्थी की ओर से जारी इस आदेश में कहा गया है कि इच्छुक उम्मीदवारों को चयन के बाद विशेष प्रशिक्षण देकर क्रेक कमांडो टीम तैयार की जाएगी। यह क्रेक कमांडो टीम अपराधियों, असमाजिक तत्वों, आतंकियों, नक्सली गतिविधि में लिप्त व्यक्तियों और समूहों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करेगी।