चक्रवात के असर से राज्य के कई इलाकों में बारिश, ऐसा रहेगा आज का मौसम..

चक्रवात के असर से राज्य के कई इलाकों में बारिश, ऐसा रहेगा आज का मौसम..

बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनने और इसके साथ एक चक्रवाती घेरे के सक्रिय होने की वजह से एक बार फिर बारिश की स्थिति बनी है। रविवार के उमस भरे दिन के बाद सोमवार की सुबह की शुरूआत राजधानी रायपुर में रिमझिम बारिश के साथ हुई। सुबह से लगातार बारिश हो रही है। पूर्वानुमान के अनुसार आज दिन भर राजधानी रायपुर में रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी। इसके अलावा प्रदेश के कई इलाकों में बारिश जारी है। मौसम विभाग ने कुछ इलाकों के लिए गरज-चमक के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी की है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में स्थित है, इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा में अगले 2 से 3 दिन आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून द्रोणिका बरेली, इलाहाबाद, पूरी और इसके बाद दक्षिण पूर्व दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।

एक पूर्व पश्चिम ऊपरी हवा का शियर जोन 3.1 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक की स्थित है। कल दिनांक 21 सितंबर को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने और भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट संभावित है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ के जिले संभावित है।