राज्य में प्रधानमंत्री आवास किसान,सम्मान निधि एवं मनरेगा के समुचित क्रियान्वयन हेतु केंद्रीय मंत्री से मिले सांसद..

राज्य में प्रधानमंत्री आवास किसान,सम्मान निधि एवं मनरेगा के समुचित क्रियान्वयन हेतु केंद्रीय मंत्री से मिले सांसद..

राज्य में प्रधानमंत्री आवास किसान,सम्मान निधि एवं मनरेगा के समुचित क्रियान्वयन हेतु केंद्रीय मंत्री से मिले सांसद!

अर्जुंदा///
 कांकेर लोकसभा क्षेत्र के ऊर्जावान सांसद मोहन मंडावी सहित छत्तीसगढ़ के सांसदों ने केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ राज्य में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास,किसान सम्मान निधि, व मनरेगा जैसे जनकल्याणकारी योजनाओं के समुचित की क्रियान्वयन हेतु पत्र सौंपा!छत्तीसगढ़ के भाजपा सांसदों ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से बताया कि राज्य में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है तब से केंद्र की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से आम जनता को वंचित रखा जा रहा है! जो हम सबके लिए पीड़ा का विषय है!
      सांसद मोहन मंडावी सहित अन्य सांसदों ने जानकारी दी कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2022 तक देश में हर गरीब को पक्का मकान देने के अपने मुहिम में अनवरत आगे बढ़ रहे है! जिसका लाभ हमारे 36गढ़ राज्य को छोड़कर पूरा देश निरन्तर उठा रहा है!परंतु आज हमारे राज्य में साल भर से हितग्रहियों का भुगतान नहीं करने के साथ साथ अब राज्य में किसी पात्र हितग्राही का प्रधानमंत्री आवास में मकान स्वीकृति नहीं किया जाना एक बड़ी विडंबना है!जिससे आज इतनी बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं से छत्तीसगढ़ के पात्र हितग्राही को वंचित किया जा रहा है!इसके साथ ही केंद्र सरकार अपने वादों के अनुसार समय समय पर किसानों के लिए बनाई  योजना! किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को लाभ देने के प्रयास कर रही है !पर इससे भी किसानों को वंचित करने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है!सांसदों ने ग्रामीण विकास के विषय में केंद्रीय मंत्री श्री तोमर को जानकारी दी कि आज छत्तीसगढ़ राज्य के ग्राम पंचायतों में जो भी विकास हो रहे है! वह केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत मनरेगा व अन्य योजनाओं के राशि से ही हो रहे है!इसमें राज्य सरकार का एक रुपए भी योगदान नहीं है!यही नहीं राज्य सरकार मनरेगा सहित केन्द्र सरकार के योजनाओं की राशि में भारी अनियमितता कर उक्त राशि अपने योजनाओं के क्रियान्वयन में लगा रही है!भारत सरकार के योजनाओं कि राशि का समुचित उपयोग किया जाना अति आवश्यक है! नियमतः मनरेगा की राशि ग्राम पंचायत व ग्राम सभा द्वारा प्रस्तावित कार्यों पर खर्च किया जाता है!सांसदों ने केंद्रीय मंत्री को जानकारी देते हुवे कहा कि केंद्र सरकार ग्राम पंचायतों की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु वित्त आयोग द्वारा पंचायतों को राशि उपलब्ध कराती है! किंतु राज्य की भूपेश सरकार पंचायतों को मिले 14वें वित्त की राशि मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए  खर्च नहीं कर पाई क्यों की यह सरकार द्वारा मूलभूत की राशि क्वारनटाईन सेंटरों व गौठान में खर्च कराई गई है!साथ ही साथ केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दी जा रही राशि का मद परिवर्तन कर राशि का दुरुपयोग किया जा रहा है! साथ ही मनरेगा की राशि का व्यय  भी अन्य मदो में यह सरकार कर रही है!जिसके चलते ग्रामीणजन रोजगार से वंचित हो रहे है!
       केंद्रीय मंत्री से कांकेर सासंद मोहन मंडावी सहित रायपुर सांसद सुनील सोनी दुर्ग सांसद विजय बघेल,बिलासपुर सांसद अरुण साव,रायगढ़ सांसद गोमती साय,जांजगीर चांपा सांसद गुहराम अजगले ने विभिन्न विषयों पर संज्ञान लेकर उचित निर्देश प्रसारित करने की मांग की