कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर

कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर"(PLV) ?

कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर
कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर
कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर
कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर
कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर
कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर

कौन होते हैं पैरा-लीगल वालंटियर"(PLV) ?

बालोद//राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण का उद्देश्य है कि "न्याय" को हर घर के दरवाज़े तक बिना रोक-टोक के पहुँचाया जाये। इसी बात को ध्यान में रखते हुये वर्ष 2009 से विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पैरा-लीगल वालंटियर नाम की एक स्कीम शुरू की गयी। जिसके अंतर्गत समाज के विभिन्न क्षेत्रों से आये लोगों का चयन करके उन्हें न्यायिक प्रशिक्षण दिया जाता है। इन्हीं चयनित एवं प्रशिक्षित लोगों को हम आम भाषा में पैरा- लीगल वालंटियर PLV कहते हैं। "पैरा-लीगल वालंटियर" का मतलब यह है कि एक ऐसा व्यक्ति जिसे क़ानून का बुनियादी ज्ञान तो है लेकिन वह पूर्ण रूप से वक़ील नहीं है। इनका मुख्य काम समाज और न्याय संस्थाओं के बीच की दुरी को कम करना है !

"पैरा-लीगल वालंटियर" के क्या कार्य है ?

*पैरा-लीगल वालंटियर का कार्य लोगों को उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करना विशेष रूप से उन लोगों को जो समाज के कमजोर वर्ग से आते हैं।

*पैरा-लीगल वालंटियर्स लोगों को उनके विवाद / मुद्दे / समस्यों के बारे में जागरूक करने के साथ-साथ सम्बंधित विधिक सेवा प्राधिकरण में सम्पर्क करेंगे,जिससे की समय रहते उनका समाधान किया जा सके।

*पैरा-लीगल वालंटियर्स लगातार अपने क्षेत्र में नज़र रखना और अगर कहीं पर कोई अन्याय या क़ानून का उल्लंघन करता है, तो वह इसकी सूचना प्राधिकरण में जा के दे सकते हैं।

*गिरफ्तार व्यक्ति की पुलिस स्टेशन जा के निकटतम कानूनी गिरफ्तार व्यक्ति को कानूनी सहायता मिले यह बात सुनिश्चित करना ।

*अपराध से पीड़ित व्यक्ति को मुआवजा दिलाना

*वह जेल में बंद कैदियों को भी क़ानूनी सहायता प्रदान कर सकता है। इसके अलावा वह बाल सुधार गृह भी जा सकता है।

*बाल अधिकारों को लेकर समाज को जागरूक करना साथ ही बाल श्रम, बच्चों और लड़कियों की तस्करी इत्यादि के बारे में पता चलने पर निकटम। थाना या फिर प्राधिकरण की बाल कल्याण समिति को सूचित करना।

*PLV अपने क्षेत्र में कानूनी जागरूकता शिविर आयोजन के लिए DLSA(जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) / TLSC (तहसील विधिक सेवा प्राधिकरण) की सहायता करेंगे।

*पैरा-लीगल वालंटियर्स लोगों में लोक अदालतों, सुलह, मध्यस्थता के माध्यम से आपसी विवादों को सुलझाने के लिए जागरूकता पैदा करेंगे।

विधिक सेवा प्राधिकरण से किसी भी प्रकार की मदद की आम जनता को जरूरत हो तो पैरालीगल वालेंटियर से संपर्क कर सकते है। थाना गुण्डरदेही क्षेत्र के परालीगल वालेंटियर्स है।

बृजेश कुमार 9685886268

देवेंद्र साहू 6264442295

सावधान रहें ।सुरक्षित रहें ।

बालोद पुलिस ( रोहित मालेकर निरीक्षक थाना गुण्डरदेही द्वारा जनहित में जारी)