कमिश्नर ने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की ली जानकारी..

कमिश्नर ने शासन की जनकल्याणकारी  योजनाओं के क्रियान्वयन की ली जानकारी..

कमिश्नर ने शासन की जनकल्याणकारी 

योजनाओं के क्रियान्वयन की ली जानकारी

अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

बालोद:--

दुर्ग संभाग के कमिश्नर टी.सी.महावर ने कल यहॉ सर्किट हाउस में अधिकारियों से एक-एक कर चर्चा कर जिले में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली और उन्हें आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर जनमेजय महोबे इस अवसर पर मौजूद थे। कमिश्नर ने कलेक्टर और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक से जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव व रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। 

कमिश्नर महावर ने कृषि विभाग के उपसंचालक से जिले में कृषि कार्य की प्रगति, वर्षा एवं फसल की स्थिति तथा खाद की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने जिले में फसल चक्र परिवर्तन तथा कृषि में नवाचार के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने जिले में मक्का, कोदो, कुटकी फसल के लिए भी चर्चा की। कमिश्नर महावर ने उद्यान विभाग के सहायक संचालक को गौठानों के रिक्त भूमि पर हल्दी, अदरक लगाने स्वसहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन की बाड़ी विकास योजना के तहत विभिन्न साग-सब्जी उत्पादन के लिए स्वसहायता समूहों को मार्गदर्शन देने के निर्देश दिए। 

कमिश्नर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता से बालोद आवर्धन प्रदाय योजना, नलजल प्रदाय योजना, स्थलजल प्रदाय योजना, आयरन प्रभावित और फ्लोराइड प्रभावित हैण्डपम्प आदि की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति की जानकारी पीएमजीएसवाय के कार्यपालन अभियंता से ली और भूमि संबंधी किसी भी समस्या का समुचित निराकरण कराने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना और मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लक्ष्य और प्रगति की जानकारी ली और निर्धारित लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए।