स्वच्छ्ता का आदि काल से हमारे संस्कृति से अटूट संबंध है - सांसद विजय बघेल

संपादक आर के देवांगन

स्वच्छ्ता का आदि काल से हमारे संस्कृति से अटूट संबंध है - सांसद विजय बघेल
स्वच्छ्ता का आदि काल से हमारे संस्कृति से अटूट संबंध है - सांसद विजय बघेल

•देश के सेवा करने वाले सफाई कर्मी का किया सम्मान

भिलाई / नगर पालिका निगम रिसाली भिलाई के द्वारा निगम सभागार में स्वच्छता सम्मान समारोह का कार्यक्रम आयोजन किया गया!
कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी तथा लाल बहादुर शास्त्री जी के तैलचित्र पर माल्यार्पण कर किया गया! तत पश्चात स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम के तहत मैराथन, कब्बडी तथा जुडो प्रतियोगिता का परिणाम के और स्वच्छता मित्रों को प्रशसती पत्र भेंट किया गया!
इस दौरान दुर्ग ग्रामीण विधायक ललित चंद्राकर ने अपने उद्बोधन में कहा कि  विश्वकर्मा जी की जयंती 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ भारत अभियान सेवा पखवाड़ा के तहत विभिन्न कार्यक्रम चलाए गए  जंहा लगातार स्वच्छता के प्रति  लोगों को जागरूक किया गया! जब हम स्वच्छ रहेंगे तो स्वस्थ रहेंगे! सन 2014 से लेकर स्वच्छता अभियान एक महाअभियान बन चुका है आज छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक स्वच्छता में लगें हुए हैं  देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी आज देश को उच्च शिखर पर लेकर जा रहें,पुरे विश्व की नजर आज हमारे भारत पर है! 
आगे श्री चंद्राकर ने कहा वसुदेव कुटुम्ब के लक्ष्य कों लेकर हम सभी धर्म जाति समुदाय को लेकर विश्वपटल पर आज पुरे देश भारत को जानने समझने में लगे हुए हैं  सांस्कृतिक सभ्यता को जानने में लगे हुए हैं अनेक देश मान रहे हैं आने वाला 21 वी सदी  का भारत का  भारत होगा सन 2047  तक भारत को विकसित बनाना है स्वच्छता के प्रति जागरूक करने हमारे सांसद विजय बघेल जी लगे हुए हैं !

 आगे दुर्ग सांसद विजय बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि जब देश की जनता ने जनादेश देकर 15 अगस्त को झंडा रोहण के बाद देश के लाल किले से देश से निवेदन किया था, स्वच्छता अभियान का विपक्षी कहने लगे ये कैसे कहा रहे  इतनी छोटी बात कह रहे हैं तब मोदी जी ने कहा कि मैं छोटा आदमी हूं,देश गंदगी की ओर जा रहा,हमारा देश स्वच्छ होगा तो हमारे देश का मान बढ़ेगा!

स्वच्छ्ता का आदि काल से हमारे संस्कृति से अटूट संबंध है - सांसद विजय बघेल
स्वच्छ्ता का हमारे आदिकाल से संस्कृति में अटूट संबंध रहा है! जब भी हमारे यहां मेहमान आते है तो सबसे पहले लोटे से पानी दिया जाता है हाथ पैर साफ करने के लिये,उसके बाद जल-पान किया जाता है!

आगे श्री बघेल ने कहा की आज पुरे साल विश्वकर्मा जयंती 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छ रखने का स्वच्छता अभियान पखवाड़ा मनाया गया!जब हमारे घर की महिलाएं अपने घरों का कचरा नाली में डाल दिया करतीं थीं गंदगी से नालियां दूषित हो जाती थी,गंदगी से बिमारियों को बढ़ावा मिलता था अरबों रुपए स्वच्छता में खर्च होता था आज निगम की गाड़ी घरों तक पहुंच कर घरों से कचरा लेकर जाती है वो दिन भी हमने देखा है! हाथ जोड़कर नम्रता से निवेदन करना है इसको औपचारिक नहीं इस को हर दिन हर पल स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है!सांसद विजय बघेल के साथ विधायक ललित चंद्राकर ने अपने हाथों में झाड़ू लेकर सफाई किये!इस अवसर पर  शशि सिन्हा महापौर सभापति केवल बंछोर सांसद प्रतिनिधि पप्पू चंद्राकर  मोनिका वर्मा आयुक्त भाजपा मंडल शैलेन्द्र सैडेइ सहित सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ता के साथ साथ सफाई मित्र सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे!