जिले के डौंडी ब्लाक में हाथियों ने एक बार धमक दी है। और वन विभाग के अधिकारियों को छकाने में लगे हैं

जिले के  डौंडी ब्लाक में हाथियों ने एक बार धमक दी है। और वन विभाग के अधिकारियों को छकाने में लगे हैं
जिले के  डौंडी ब्लाक में हाथियों ने एक बार धमक दी है। और वन विभाग के अधिकारियों को छकाने में लगे हैं

जिले के डौंडी ब्लाक में हाथियों ने एक बार धमक दी है। और वन विभाग के अधिकारियों को छकाने में लगे हैं

बालोद-जिले के डौंडी ब्लाक में हाथियों ने एक बार धमक दी है। और वन विभाग के अधिकारियों को छकाने में लगे हैं। वर्तमान में डौंडी ब्लाक क्षेत्र में 18 से 20 की संख्या बताई जा रही है। वही एक जंगली हाथी गुरुर ब्लाक के जंगलों में हैं। इसी तरह दल्ली राजहरा से लगे खड़गांव क्षेत्र में छह हाथियों का दल बताया जा रहा है।दल्ली राजहरा के चारों ओर हाथियों ने अपना डेरा जमा लिया है। दल्ली राजहरा से मानपुर मोहला मार्ग में छह हाथी तांडव मचा रहे हैं। गुरुर ब्लाक में एक हाथी तांडव मचा रहा है और डौंडी ब्लाक में 18 से 20 हाथियों का दल अलग-अलग जंगलों में पहुंचकर अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहा है। हालांकि वन विभाग के सूत्रों के अनुसार अभी तक कोई भी जनहानि नहीं हुई है, परंतु फसल हानि के अलावा आवास मकान बाड़ी बोर को क्षतिग्रस्त किए जाने की जानकारी प्राप्त हो रही है। वहीं, वन विभाग का अमला पूरी तरह मुस्तैद हो गया है और संभावित जगहों पर वन कर्मियों की तैनाती कर दी गई है।ग्रामीणों के साथ बैठकों का दौर जारी है। मुनादी कराकर आम जनों को हाथियों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है। वन वरिष्ठ अधिकारी गत दिनों दल्लीराजहरा के समीप कोकान और आसपास ग्राम क्षेत्रों में पहुंचकर ग्रामीणों की बैठक लेकर हाथियों से दूर रहने व सुरक्षा के विभिन्न टिप्स दिए। उल्लेखनीय है कि लगभग छह महीना पूर्व चंदा हाथियों का दल डौंडी ब्लाक में पहुंच कर सैकड़ों परिवारों की फसलों, आवास व मकान सहित अन्य सामानों का नुकसान किया था। वहीं, दो नवयुवक की जान भी ली थी, जिसके बाद अब तक दहशत बकरार है। 

दो वर्ष से लगातार आ रहे

 डौंडी ब्लाक से हाथियों का प्रेम बन गया है, ऐसा लगने लगा है, क्योंकि पिछले दो वर्षों से लगातार देखने में आ रहा है कि हाथी वापस जाने के बाद पुनः डौंडी ब्लाक में धमक जाते हैं। वहीं, दूसरी ओर जिला व स्थानीय वन अधिकारियों-कर्मचारियों के अलावा जनप्रतिनिधियों का हाथी मित्र बालोद के नाम से एक ह्वाट्सएप ग्रुप बनाया है और हर मिनट जानकारी लोकेशन सुरक्षा के अलावा अन्य जानकारियां आम जनों को शेयर कर रहे हैं, जिसकी वजह से जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सुरक्षा के जाने की अपील की जा रही है,। वर्तमान में दल्लीराजहरा के समीप हाथियों की संख्या 18 से 20 बताई जा रही है।

सावधानी बरतने की सलाह

 गत दिनों वन अधिकारी एसडीओ और रेंजर दल्लीराजहरा राजेश नानदुलकर द्वारा ग्राम कोकान में ग्रामीणों के साथ चर्चा कर हाथियों के विचरण बाबत सावधानी बरतने की सलाह दी गई । वहीं, उडन दस्ता दल्ली साह्ले, कोकान रोड पहुंच जनप्रतिनिधियों से चर्चा की गई। ज्ञात हो कि छह महीने पहले डौंडी ब्लाक में उत्पात मचाकर अयंत्र दूसरे जिला की बढ़े हाथियों का दल वापस लौट आया है। पिछली बार हाथियों के झूंड ने वन विभाग कर्मचारियों को जमकर छकाया था। एक बार फिर हाथियों की वापसी की खबर ने वन कर्मियों की धड़कनें बढ़ा दी है। पिछले समय हाथियों की संख्या करीब 22 थी, जो पखवाड़ेभर बाद दो हिस्से में बंट गई थी। उत्पात मचाने के बाद हाथियों का दल महाराष्ट्र की ओर बढ़ गए थे। लेकिन छह माह बाद फिर से छह हाथियों का दल डौडी ब्लाक पहुंच गया है।