जनसमस्या निवारण शिविर आम जनता के माँगो एवं समस्याओं का समुचित निराकरण करने का कारगर माध्यम :- सांसद भोजराज नाग  ग्रामीणों के लिए सौगातों भरा रहा कुंआगोंदी जनसमस्या निवारण शिविर मौके पर 255 समस्याओं का किया गया निराकरण

जनसमस्या निवारण शिविर आम जनता के माँगो एवं समस्याओं का समुचित निराकरण करने का कारगर माध्यम :- सांसद भोजराज नाग   ग्रामीणों के लिए सौगातों भरा रहा कुंआगोंदी जनसमस्या निवारण शिविर मौके पर 255 समस्याओं का किया गया निराकरण
जनसमस्या निवारण शिविर आम जनता के माँगो एवं समस्याओं का समुचित निराकरण करने का कारगर माध्यम :- सांसद भोजराज नाग   ग्रामीणों के लिए सौगातों भरा रहा कुंआगोंदी जनसमस्या निवारण शिविर मौके पर 255 समस्याओं का किया गया निराकरण

 

 जनसमस्या निवारण शिविर आम जनता के माँगो एवं समस्याओं का समुचित निराकरण करने का कारगर माध्यम :- सांसद भोजराज नाग

 ग्रामीणों के लिए सौगातों भरा रहा कुंआगोंदी जनसमस्या निवारण शिविर मौके पर 255 समस्याओं का किया गया निराकरण

 

बालोद,:- 27 अगस्त 2024 कांकेर लोकसभा क्षेत्र के सांसद भोजराग नाग ने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर प्रशासनिक अमले एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा आम जनता के बीच पहुँचकर उनके वास्तविक समस्याओं से रूबरू होने तथा उनके मांगों एवं समस्याओं का समुचित निराकरण करने का कारगर माध्यम है।

  सांसद  नाग आज जिले के आदिवासी बाहुल्य डौण्डी विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम कुंआगोंदी में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में अपना उद्गार व्यक्त कर रहे थे।

  सांसद  नाग जनसमस्या निवारण शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

   नाग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के कुशल नेतृत्व में केंद्र व राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के चहुँमुखी विकास के लिए कृतसंकल्पित है।

 इस अवसर पर उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

 उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन द्वारा जिले के डौण्डी विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम कुंआगोंदी में आज आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर ग्राम कुंआगोंदी सहित अंचल के ग्रामीणों के लिए सौगातों भरा रहा। शिविर में आज विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 664 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 255 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

 इस अवसर पर शिविर में प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण के अलावा शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित भी किया गया।

  शिविर में कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथलेश निरोटी, युवराज निवेन्द्र सिंह टेकाम मनीष झा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, नगर पंचायत डौण्डी के उपाध्यक्ष डाॅ. रूपेश नायक, एसडीएम रामकुमार सोनकर सहित अन्य जनप्रतिनिधी उपस्थित थे।

  ग्रामीणों से मुलाकात कर उनके मांगों एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तलब कर आम जनता के मांगों एवं समस्याओं के समुचित निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 इस अवसर पर सांसद श्री नाग ने शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों एवं अधिकारी-कर्मचारियों की उपस्थिति पर प्रसन्नता भी व्यक्त की।

 उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।

 इसके अंतर्गत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, महतारी वंदन योजना के अलावा आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है।

  जो कि आने वाले समय में आम जनता के जीवन में बदलाव लाने के लिए एक क्रांतिकारी योजना साबित होगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारी-कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा प्रत्येक कार्य मानवता एवं जनकल्याण पर आधारित होनी चाहिए।

  उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों से आम नागरिकों एवं जनता जनार्दन की सेवा में पूरी निष्ठा एवं मनोयोग से काम करते हुए शासन के जन कल्याणकारी योजनाओं का समुचित क्रियान्वयन सुनिश्चित करने में सहयोग करने की अपील भी की।

  कुँवर निवेन्द्र ने कहा कि आज इस शिविर में आम जनता से प्राप्त सभी आवेदनों के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

 उन्होंने कहा कि आज प्राप्त आवेदनों के परीक्षण के उपरांत प्राथमिकता के आधार पर आम जनता के मांगों के समस्याओं के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

  शिविर को संबोधित करते हुए कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने शिविर में बड़ी संख्या में आम नागरिकों की उपस्थिति पर प्रशंसा व्यक्त की।

 इस अवसर पर उन्होंने शिविर में उपस्थित जन प्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों एवं आम नागरिकों का स्वागत एवं अभिनंदन भी किया।

 चन्द्रवाल ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार आज जनता के बीच पहुँचकर तथा उनके वास्तविक समस्याओं का पड़ताल कर उनके मांगों एवं समस्याओं के निराकरण सुनिश्चित करने हेतु जिले के सभी विकासखण्डों के अलग-अलग क्षेत्रों में लगातार जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

 इसी क्रम में आज जिला प्रशासन द्वारा डौण्डी विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम कुंआगोंदी में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है।

 उन्होंने आम नागरिकों से जन समस्या निवारण शिविर में अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर अपने मांगों एवं समस्याओं की जानकारी शासन एवं प्रशासन के समक्ष रखने की अपील भी की।

 जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथलेश निरोटी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिले के आदिवासी बाहुल्य डौण्डी विकासखण्ड के सुदूर वनांचल के ग्राम कुंआगोंदी में जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर के आयोजन का बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया है।

 उन्होेंने अंचलवासियों को जन समस्या निवारण शिविर में उपस्थित होकर इसका लाभ उठाने की अपील भी की।

 इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष देवेन्द्र जायसवाल ने जन समस्या निवारण शिविर के महत्व एवं उद्देश्यों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होेंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में राज्य में नई सरकार बनने के बाद आम जनता के वास्तविक समस्याओं का पड़ताल कर उसके त्वरित निराकरण हेतु जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन प्रारंभ किया गया है।

 उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इसका बेहतर प्रतिसाद देखने को मिलेगा। इस अवसर युवराज निवेन्द्र टेकाम ने केन्द्र व राज्य सरकार के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सरकार समाज के सभी वर्गों के सर्वांगीण विकास हेतु पूरी तरह से कटिबद्ध है।

 जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने कहा कि जन समस्या निवारण शिविर शासन एवं प्रशासन के आला अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों का आम जनता के बीच पहुँचकर उनके मांगों एवं समस्याओं का निराकरण करने का बहुत ही कारगर माध्यम है।

 इस अवसर पर उन्होंने शासन के विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए निर्धारित पात्रता एवं मापदण्डों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। शिविर में अतिथियों के द्वारा समाज कल्याण विभाग के योजना के अंतर्गत 09 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण तथा 10 कृषकों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अंतर्गत मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया। इसी तरह लखपति दीदी योजना के अंतर्गत 03 हितग्राहियों को मछली पालन विभाग के अंतर्गत जाल एवं आईस बाॅक्स तथा खाद्य विभाग के द्वारा 04 हितग्राहियों को राशन कार्ड का वितरण किया गया।

  इसके अलावा शिविर में लखपति दीदी योजना के अंतर्गत अंचल के उल्लेखनीय कार्य करने वाले स्वसहायता समूह की महिलाओं का सम्मान भी किया गया।

 इसी तरह बैंक लिंकेज ऋण वितरण के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के द्वारा 13 महिला स्वसहायता समूह को एवं भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा 12 महिला स्वसहायता समूहों को डेढ़ लाख रुपये से 06 लाख रुपये तक ऋण वितरण किया गया।

 इसके साथ ही 13 हितग्राहियों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड भी प्रदान किया गया। शिविर में उद्यानिकी विभाग के योजना के अंतर्गत 05 हितग्राहियों को सीडलिंग का भी वितरण किया गया।

 इसके अलावा शिविर में अतिथियों के द्वारा टी.बी. बीमारी के उन्मूलन के कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले निक्षय मित्रों का भी सम्मान किया गया।

 इसके साथ ही अतिथियों द्वारा कक्षा 10वीं की परीक्षा में प्रावीण्य सूची में स्थान बनाने वाले शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कुंआगोंदी के 02 छात्राओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया।

 इस अवसर पर अतिथियों के द्वारा नन्हें-मुन्हें बच्चों को स्वादिष्ट भोजन खिलाकर उनका अन्नप्राशन कराया गया एवं गर्भवती माताओं को पौष्टिक भोजन की थाल भेंटकर उनकी गोद भराई रस्म को भी पूरा किया गया। इसके अलावा नन्हें-मुन्हें बच्चों को कुपोषण से दूर रखने हेतु सुपोषण किट का भी वितरण किया गया।

 शिविर में आज जनपद पंचायत डौण्डी को प्राप्त कुल 338 आवेदनों में से 172 आवेदन, शिक्षा विभाग को प्राप्त 21 में से 16 आवेदन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को प्राप्त 14 में से 08 आवेदन, जल संसाधन विभाग को प्राप्त 10 में से 08 आवेदन, क्रेडा विभाग को प्राप्त 11 में से 06 आवेदन, परिवहन विभाग को प्राप्त 31 में से 28 आवेदन, महिला एवं बाल विकास विभाग को प्राप्त 10 में से 07 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

  इसी तरह शिविर में राजस्व विभाग को 96, खाद्य विभाग को 12, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना को 16, विद्युत विभाग को 24, वन विभाग को 26, कृषि विभाग को 23 सहित आज आयोजित शिविर में विभिन्न को कुल 664 आवेदन प्राप्त हुए थे।

 डीडी मण्डले एवं ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमती अनुसूईया उइके तथा अन्य जनप्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों एवं ग्राम कुंआगोंदी सहित आसपास के ग्रामों से हजारों की संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406