अयोध्या में 500 वर्षों बाद ऐतिहासिक दीपावली की धूम, रामलला के मंदिर में जगमगाएंगे एक लाख दीपक

संपादक आर के देवांगन

अयोध्या में 500 वर्षों बाद ऐतिहासिक दीपावली की धूम, रामलला के मंदिर में जगमगाएंगे एक लाख दीपक
अयोध्या में 500 वर्षों बाद ऐतिहासिक दीपावली की धूम, रामलला के मंदिर में जगमगाएंगे एक लाख दीपक

अयोध्या : दीपावली का त्यौहार बेहद ही नज़दीक हैं. इस पर्व को लेकर हर घर में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. बात अगर मंदिरों की जाए तो वहां भी तैयारियां जोरो-शोरो से चल रही हैं. इसी कड़ी में प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में आठवें दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं. पूरी अयोध्या नगरी को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है. इस बार राम की पैड़ी पर 25 लाख दीपक जलाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित करने की योजना है. खास बात यह है कि 500 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद पहली बार बालक राम के मंदिर को सजाया और संवारा जा रहा है. प्रभु श्री राम के मंदिर में विराजमान होने के बाद यह दीपावली ऐतिहासिक और बेहद खास होने वाली है. राम मंदिर ट्रस्ट भी इस विशेष दीपावली के आयोजन की तैयारी में जुटा हुआ है.

राम मंदिर परिसर की विशेष सजावट
राम मंदिर परिसर को फूलों और रंग-बिरंगी लाइटों से भव्य रूप से सजाया जाएगा. दो दिनों तक पूरे परिसर में एक लाख दीपक जलाए जाएंगे, जिससे यह नजारा अद्वितीय होगा. राम मंदिर में जाने वाले सभी प्रमुख रास्तों पर तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं. वीआईपी गेट नंबर 11, बिरला धर्मशाला के सामने मुख्य द्वार, गेट नंबर 3 और गेट नंबर 2 को फूलों से सजाया जाएगा. यह सजावट श्रद्धालुओं के लिए एक अलौकिक अनुभव प्रस्तुत करेगी.

500 साल बाद ऐतिहासिक दीपावली
धार्मिक मान्यता है कि जब प्रभु श्री राम ने लंका विजय के बाद 14 वर्षों के वनवास से अयोध्या वापसी की थी, तो अयोध्यावासियों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था. अब 500 वर्षों बाद, जब प्रभु श्री राम अपने मंदिर में विराजमान हुए हैं, यह दीपावली उसी ऐतिहासिक क्षण की पुनरावृत्ति के रूप में मानी जा रही है. रामलला के विराजित होने के बाद यह पहली दीपावली होने के कारण विशेष रूप से भव्य और अविस्मरणीय होगी.

दीपोत्सव की तैयारी और उत्सव का उल्लास
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य, डॉ. अनिल मिश्रा ने बताया कि प्राण-प्रतिष्ठा के बाद से अयोध्या में प्रतिदिन उल्लासपूर्वक दीपावली मनाई जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव की शुरुआत की, जिसने अयोध्या को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई. अयोध्या अब उत्सवों और आध्यात्मिकता की नगरी बन गई है, और इस बार की दीपावली को विशेष रूप से भव्य तरीके से मनाने की योजना है.

विद्युत और फूलों से सजेगा राम मंदिर परिसर
दीपावली के अवसर पर राम जन्मभूमि परिसर को विविध प्रकार की लाइटिंग और रंगोली से सजाया जाएगा. ट्रस्ट द्वारा रामलला के आसपास के क्षेत्रों में एक लाख दीप जलाकर विशेष साज-सज्जा की जाएगी. रंगोली पूरे परिसर को एक नया आकर्षक रूप देगी, और फूलों से सजे भव्य तोरण द्वार श्रद्धालुओं का स्वागत करेंगे. यह दीपावली रामलला के नए मंदिर में विराजमान होने के बाद आने वाले भक्तों के लिए एक अभूतपूर्व और स्वर्णिम अनुभव होगा.