परीक्षा की तैयारी के लिए बोर्ड की योजना तैयार, सोमवार से भौतिकी की ऑनलाइन लाइव कक्षाएं...

परीक्षा की तैयारी के लिए बोर्ड की योजना तैयार, सोमवार से भौतिकी की ऑनलाइन लाइव कक्षाएं...

 शिक्षक दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 12वीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाने का फैसला लिया है। सात सितंबर को दोपहर 12 से एक बजे तक ऑनलाइन लाइव कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इसके बाद अन्य विषयों की भी कक्षाएं लगाई जाएंगी। इसके लिए अलग से सूचना वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटसीजीबीएसईडॉटएनआईसीडॉटइन पर दी जाएगी। इसके लिए सीजीस्कूलडॉट इन के माध्यम से या माशिमं की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं में छात्र जुड़ सकेंगे।

कक्षा 10वीं एवं 12वीं के करीब 15 लाख विद्यार्थियों के लिए मण्डल द्वारा घटे हुए निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार लगातार ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इनका प्रसारण यू-ट्यूब चैनल पर किया जाएगा। इन ऑनलाइन कक्षाओं में पूरे प्रदेश के विद्यार्थी एक साथ भाग ले सकेंगे। ऑनलाइन कक्षाओं को रिकॉर्ड करके मंडल के यू-ट्यूब चैनल पर भी दिखाया जाएगा, जिससे विद्यार्थी यदि चाहें तो किसी भी समय इन कक्षाओं के रिकॉर्ड किए गए वीडियो दोबारा देख सकें। ऑनलाइन कक्षाओं का साप्ताहिक टाइम-टेबल मण्डल की वेबसाइट पर पांच सितंबर तक उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिससे विद्यार्थी टाइम-टेबल के अनुसार मंडल के यू-ट्यूब चैनल पर जाकर ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले सके।

हर महीने के लिए दिया जाएगा असाइमेंट

मंडल के सचिव प्रोफेसर वीके गोयल ने बताया कि प्रत्येक महीने के पाठ्यक्रम के लिए मण्डल द्वारा विषयवार असाइनमेंट तैयार किया जाएगा और उसे मण्डल की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। असाइनमेंट पीडीएफ के रूप में सभी स्कूलों को भेजा जाएगा। स्कूलों के प्राचार्य, क्लास टीचर इसे सभी विद्यार्थियों को अपने-अपने वाट्सअप ग्रुप तथा एसएमएस के माध्यम से भेजेंगे। विद्यार्थियों के द्वारा घर पर ही असाइनमेंट उत्तरपुस्तिका में हल करके प्रत्येक महीने की 15 तारीख को स्कूल में जमा करनी होगी।

संबंधित विषय के शिक्षक स्कूल कार्यालय में विद्यार्थियों द्वारा जमा किए गए असाइनमेंट का मूल्यांकन करेंगे। असाइनमेंट के मूल्यांकन के बाद प्राप्त अंकों को मण्डल के पोर्टल पर ऑनलाइन प्रविष्टि करेंगे। यदि किसी विद्यार्थी को असाइनमेंट में कम अंक मिलते हैं, तो उस विद्यार्थी को विशेष रूप से पढ़ाने की व्यवस्था स्कूल द्वारा की जाएगी। इस प्रकार असाइनमेंट में प्राप्त अंकों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 की मण्डल परीक्षा लिए आंतरिक मूल्यांकन का आधार बनाया जाएगा।