कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया बिरेतरा गौठान का निरीक्षण जनकल्याणकारी योजनाओं का जमीनी स्तर पर  क्रियान्वयन का किया पड़ताल

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया बिरेतरा गौठान का निरीक्षण  जनकल्याणकारी योजनाओं का जमीनी स्तर पर  क्रियान्वयन का किया पड़ताल
कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया बिरेतरा गौठान का निरीक्षण  जनकल्याणकारी योजनाओं का जमीनी स्तर पर  क्रियान्वयन का किया पड़ताल

 

कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने किया बिरेतरा गौठान का निरीक्षण

जनकल्याणकारी योजनाओं का जमीनी स्तर पर  क्रियान्वयन का किया पड़ताल

बालोद, :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी लेने आज गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम बिरेतरा पहुँचे। इस दौरान उन्होंने ग्राम बिरेतरा में गोठान का निरीक्षण कर गोठान के व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

   उन्होंने गोठान में गोबर खरीदी, पैरा की समूचित उपलब्धता, वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण तथा विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों के संचालन के संबंध में जानकारी ली।

   कलेक्टर शर्मा ने गोठान में उपस्थित नारी शक्ति महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से बातचीत कर उनके  द्वारा किए जा रहे गोठान में किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली।

   महिलाओं ने बताया कि गोठान में निर्मित बाड़ी के लगभग 01 एकड़ क्षेत्र में साग-सब्जी का उत्पादन किया जा रहा है।

   जिसमे बैंगन, प्याज, बरबट्टी, खट्टा भाजी, हल्दी आदि फसल लगाया गया है। बाड़ी से उन्हंे विगत 03 सालो में 01 लाख 50 हजार रुपये की आमदनी प्राप्त हुई है। समूह की महिलाओं ने कलेक्टर श्री शर्मा को बाड़ी का समतलीकरण कराने का आग्रह भी किया।

   कलेक्टर ने महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के सहायक परियोजना अधिकारी को सब्जी बाड़ी का समतलीकरण कराने हेतु शीघ्र प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर ने गोठान में उपस्थित जय मां दुर्गा स्व सहयाता समूह की महिलाओ से गोबर खरीदी से होने वाले आय-व्यय के संबंध में जानकारी ली।

   समूह की महिलाओ ने बताया कि गोठान में अब तक कुल 505 क्विंटल वर्मी खाद का निर्माण किया जा चुका है। जिसमें से 469 क्विंटल वर्मी खाद की बिक्री भी की गई है।

   जिससे उनकों 01 लाख 53 हजार रुपये की आमदनी हुई है। उन्हांेने बताया कि  आमदानी के पैसे का बटवारा हम सभी महिलाओं में बराबर किया गया है।

   ग्राम बिरेतरा सरपंच श्री योगेश देशमुख ने बताया कि गोठान में मशरूम शेड निर्माण तथा तालाब निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा गोठान में मुर्गी पालन एवं  अगरबत्ती निर्माण कार्य भी किया जा रहा है।

   इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम श्रीमती रश्मि वर्मा एवं संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :-95255 72406