सांसद विजय बघेल ने दुर्ग स्टेशन पहुंचकर वंदेभारत ट्रेन की सुविधा का उद्घाटन के पहले किया अवलोकन

संपादक आर के देवांगन

सांसद विजय बघेल ने दुर्ग स्टेशन पहुंचकर वंदेभारत ट्रेन की सुविधा का उद्घाटन के पहले किया अवलोकन
सांसद विजय बघेल ने दुर्ग स्टेशन पहुंचकर वंदेभारत ट्रेन की सुविधा का उद्घाटन के पहले किया अवलोकन

वंदे भारत में रहेगी आपकी यात्रा पूर्णत सुरक्षित, सिगरेट नहीं पी सकेंगे, यात्रियों को सुविधा हुई तो तुरंत बजर बजेगा, वंदे भारत ट्रेन का 16 सितंबर को शाम 4:00 बजे उद्घाटन, 20 सितंबर से नियमित रूप से चलेगी

दुर्ग :- अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित दुर्ग से विशाखापट्टनम के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन कल 16 सितंबर से शुरू होने जा रही है. दुर्ग लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने आज दुर्ग रेलवे स्टेशन के यार्ड पर पहुंचकर इस ट्रेन का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया. उन्होंने ट्रेन में उपलब्ध सुविधाओ पर संतोष जाहिर करते हुए कहा है कि इससे क्षेत्र के आम रेल यात्रियों को बेहतर रेल सेवा मिलने जा रही है. उन्होंने अधिकारियों से बातचीत के बाद बताया है कि यह ऐसी ट्रेन होगी जिसमें इस तरह के उपकरण लगे हैं जिससे दुर्घटना बिलकुल नहीं होगी.सांसद विजय बघेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में देश, प्रत्येक क्षेत्र में विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है.अब हम,रेल सेवा के क्षेत्र में भी दुनिया के विकसित देशों के समकक्ष पहुंचते जा रहे हैं.

देश में कल 16 सितंबर से एक साथ 6 वन्दे भारत ट्रेन शुरू होने जा रही है. इसमें दुर्ग से विशाखा पटनम तक चलने वाली वंदेभारत भी शामिल है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी रायपुर (दुर्ग)-विशाखपट्टणम वंदे भारत उदघाटन स्पेशल एक्सप्रेस को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे। 

शुभारंभ के पहले सांसद विजय बघेल ने दुर्ग रेलवे स्टेशन पहुंचकर वंदे भारत ट्रेन का निरीक्षण किया तथा उसमें उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारियां ली.इस दौरान स्थानीय वरिष्ठ कोचिंग डिपो अधिकारी मनीष कुमार सिंह राय, स्टेशन मास्टर लखबीर सिंह सुपरवाइजर प्रमोद शर्मा इत्यादि उपस्थित थे. अधिकारियों ने सांसद विजय बघेल को बताया कि ट्रेन में इस तरह से उपकरण लगे हैँ कि यह ट्रैन किसी भी तरह की दुर्घटना से सुरक्षित रहेगी.ट्रैन ड्राइवर से भीअसमय लापरवाही हो जाती है तब भी दुर्घटनाग्रस्त नहीं होगी. ऐसी कोई आसान का होने पर ट्रेन ऑटोमेटिक  रुक जाएगी इस तरह से इस ट्रेन से दुर्घटना शून्य होगी.पूर्व में चल रही  वंदे भारत ट्रेन की तुलना में नई ट्रेन में सुविधाओं को अपग्रेड किया गया है. इसको इस तरह से विशेष रूप से डिजाइन किया गया है कि नई वंदे भारत में कवर गार्ड लगे होने की वजह से आगे कोई खतरा होने पर ट्रेन ऑटोमेटिक रुक जाएगी. सांसद विजय बघेल ने कहा है कि वे स्थानीय स्टेशनों में भी इस तरह के कवच सिस्टम,सुरक्षा के लिए उपकरण लगाने के लिए दिल्ली स्तर तक प्रयास करेंगे ताकि अपने क्षेत्र में उसे यहीं से कंट्रोल किया जा सके और ट्रेन की दुर्घटना शून्य हो.

आप इस ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आपको सावधान रहना पड़ेगा कि आप इस वंदे भारत में सिगरेट नहीं पी सकते, बीड़ी नहीं पी सकते. सांसद विजय बघेल ने बताया कि ट्रेन में बजऱ लगा हुआ है,सिगरेट का धुआं उठने पर यह बजर ऑटोमेटिक बजने लगेगा और ट्रेन में चलने वाले सहयोगी वहां पहुंचकर कार्रवाई करेंगे. ट्रेन में इस तरह के अत्यधिक सिस्टम भी लगे हुए हैं  जिससे ऐसी की स्पीड कम करने अथवा अधिक बढ़ाने के लिए यात्री स्वयं सीधे, सहयोगी कक्ष में बात कर सकेंगे. वंदे भारत ट्रेन में एग्जीक्यूटिव क्लास कोचेस में मूवेबल सीट उपलब्ध है. जिस पर बैठकर यात्री चारों तरफ घूम सकता है. इससे यात्रियों को आपस में एक दूसरे से बात करने में सहूलियत मिलेगी. वंदे भारत ट्रेन में मोबाइल चार्ज करने के लिए प्रत्येक कोच में चार्जऱ लगा हूआ है. कोच में गर्म पानी और ठंडे पानी की भी सुविधा उपलब्ध है. यात्री जैसा चाहेंगे उन्हें वेज नॉनवेज खाना उपलब्ध हो जाएगा 

दुर्ग-विशाखपट्टणम-दुर्ग वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन गाड़ी संख्या 20829/20830 की सेवा यहां सप्ताह में छह दिन (गुरुवार को छोड़कर) दोनों छोर से उपलब्ध रहेगी। उद्घाटन के दिन 16 सितंबर, को यह ट्रेन स्पेशल रूप में चलेगी। इसके बाद 20 सितंबर,से दुर्ग-विशाखपट्टणम-दुर्ग वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अपने नियमित समय-सारणी के अनुसार चलेगी ।इस ट्रेन में 16 कोच शामिल हैं।

सांसद विजय बघेल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए इस दौरान कहा है कि वंदे भारत के रूप में रेल यात्रियों को दुर्ग से विशाखापट्टनम जाने के लिए बेहतर सुविधा मिलने जा रही है. यह छत्तीसगढ़ के लिए गौरव है.इससे रेल परिचालन के क्षेत्र में यात्रियों को बड़ी सुविधा मिलने जा रही है.