छत्तीसगढ़ में सीमेंट के दाम हुए कम, सांसद बृजमोहन के पत्र का हुआ असर, जानिए कितना हुआ सस्ता

संपादक आर के देवांगन

छत्तीसगढ़ में सीमेंट के दाम हुए कम, सांसद बृजमोहन के पत्र का हुआ असर, जानिए कितना हुआ सस्ता
छत्तीसगढ़ में सीमेंट के दाम हुए कम, सांसद बृजमोहन के पत्र का हुआ असर, जानिए कितना हुआ सस्ता

रायपुर।छत्तीसगढ़ में सीमेंट की कीमतों में हाल ही में की गई बढ़ोत्तरी पर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कड़ी आपत्ति जताई थी। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को एक पत्र लिखकर सीमेंट की बढ़ी हुई कीमतों को वापस लेने की मांग की थी। इस बीच अब खबर आ रही है कि छत्तीसगढ़ में सीमेंट कंपनियों ने 45 रुपए दाम घटा दिए है। छत्तीसगढ़ में सीमेंट कंपनियों ने 50 रुपए रेट बढ़ा दिए थे जिसके विरोध में मैंने मुख्यमंत्री, केंद्रीय वित्त मंत्री और प्रतिस्पर्धा आयोग को पत्र लिखा था। इसका असर भी हुआ है।

रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने 6 सितंबर को पत्र लिखा था। इसमें उन्होंने अपनी सरकार को घेरते हुए कहा था कि, जब मजदूरी नहीं बढ़ी तो इसके दाम क्यों बढ़ाए जा रहे। वहीं दाम बढ़ाने के खिलाफ कांग्रेस ने भी प्रदर्शन किया था।

कांग्रेस ने किया था विरोध

12 सितंबर को कांग्रेस ने देशभर में प्रदर्शन किया था। इस दौरान रायपुर में PCC चीफ दीपक बैज BJP सीमेंट लिखे पोस्टर लेकर नेताओं के साथ धरने पर बैठे। बैज ने कहा कि भाजपा सरकार में जनता को लूटने की खुली छूट है। ‘विष्णुभोग’ के लिए 50 रुपए प्रति बोरी अधिक दाम वसूला जा रहा है। अचानक 260 से बढ़ाकर 310 रूपए प्रति बोरा कर दिया गया।

बृजमोहन बोले – 45 रुपए की कमी

अब बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, मुझे जानकारी मिली है कि 45 रुपए की कमी बोरियों में की गई है। इससे जनता को राहत मिलेगी। लेकिन मेरा फिर कहना है कि, पुराने रेट को ही लागू किया जाए। जिससे गरीब लोग अपने आवास बना सकें। PM आवास बनाने में भी कोई परेशानी न आए।

3 सितंबर को बढ़े थे रेट

पहले सीमेंट का रेट 260 रुपए प्रति बोरी था। 3 सितंबर 2024 से रेट बढ़ा दिया गया। अब एक बोरी सीमेंट की कीमत 310 रुपए है। इसके अलावा सरकारी और जनहित के प्रोजेक्ट्स के लिए उपलब्‍ध कराई जाने वाली सीमेंट के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। पहले 210 रुपए थे, इसे बढ़ाकर अब 260 रुपए प्रति बोरी किया गया था।