10वीं पास पा सकते हैं सीआरपीएफ में नौकरी, 50 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी, पढ़ें डिटेल्स

संपादक आर के देवांगन

10वीं पास पा सकते हैं सीआरपीएफ में नौकरी, 50 हजार से ज्यादा मिलेगी सैलरी, पढ़ें डिटेल्स

CRPF यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। CRPF में कांस्टेबल के पदों के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। SSC के जरिए सीआरपीएफ में कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां की जा रही है।SSC की आधिकारिक वेबसाइट से ssc.gov.in आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर रखी गई है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वो 14 अक्टूबर या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं।
आयु सीमा 23 वर्ष होनी चाहिए
योग्यता की बात करें इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही उम्मीदवार की उनकी न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और
अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष होनी चाहिए। इस भर्ती के जरिए सीआरपीएफ में कुल 11541 पदों पर बहाली की जाने वाली है। आवेदन शुल्क की बात करें तो इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क लगेंगे। तो वहीं एससी, एसटी, महिला उम्मीदवारों को इस आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

महिलाओं के लिए 242 सीट आरक्षित

कुल 1541 उम्मीदवारों का चयन इस भर्ती से करना है। जिसमें पुरुष उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या 11299 और महिला उम्मीदवारों के लिए पदों की संख्या 242 रखी गई है। जिस भी उम्मीदवार का इस आवेदन के बाद चयन होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर 21,700 रुपये से 69,100 रुपये के बीच दिया जाएगा।