धनेली में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों के समस्याओं का किया गया मौके पर निराकरण शिविर में कुल 250 आवेदनों का मौके पर निराकृत

धनेली में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों के समस्याओं का किया गया मौके पर निराकरण शिविर में कुल 250 आवेदनों का मौके पर निराकृत
धनेली में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों के समस्याओं का किया गया मौके पर निराकरण शिविर में कुल 250 आवेदनों का मौके पर निराकृत

 

 धनेली में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में ग्रामीणों के समस्याओं का किया गया मौके पर निराकरण शिविर में कुल 250 आवेदनों का मौके पर निराकृत

 बालोद,:- 19 सितम्बर गुरूर विकासखण्ड के ग्राम धनेली में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर अंचल के ग्रामीणों के लिए राहत भरा साबित हुआ। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा प्राप्त आवेदनों के परीक्षण के उपरांत ग्रामीणों के अनेक समस्याओं का मौके पर निराकरण किया गया।

   इस अवसर पर जनसमस्या निवारण शिविर में विभिन्न विभागों से प्राप्त कुल 388 आवेदनों में से कुल 250 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

 इस दौरान विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, सुश्री प्राची ठाकुर ने शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाॅल का निरीक्षण कर आम जनता से कुल प्राप्त आवेदन तथा उनके निराकरण हेतु की जा रही कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली।

  इस अवसर पर विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने शिविर में अपने मांगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु पहुँचे लोगों से मुलाकात कर उनके मांगों एवं समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तलब कर आम जनता के मांगों एवं समस्याओं के निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

  शिविर में विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा, कलेक्टर  इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल एवं अन्य अतिथियों के द्वारा हितग्राहियों को नया राशनकार्ड प्रदान किया गया। इसके अलावा शिविर में 02-02 दिव्यांगों को ट्रायसायकल एवं छड़ी तथा 02 श्रवणबाधित महिलाओं को श्रवण यंत्र भी प्रदान किया गया।

  इस अवसर पर विधायक, कलेक्टर एवं अतिथियों के द्वारा नन्हें-मुन्हें बच्चों को स्वादिष्ट भोजन खिलाकर उनका अन्नप्राशन कराया गया एवं गर्भवती माताओं को सुपोषण किट भी प्रदान किया गया।

  जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ललिता पीमन साहू, जनपद उपाध्यक्ष श्री तोषण लाल साहू, तहसीलदार श्री हनुमंत श्याम, ग्राम पंचायत धनेली के सरपंच श्री गोविंद राम गजपाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों तथा जिला स्तरीय अधिकारी के अलावा मैदानी अमले के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

  जनसमस्या निवारण शिविर को संबोधित करते हुए विधायक श्रीमती संगीता सिन्हा ने ग्रामीणों को जनसमस्या निवारण शिविर के महत्व एवं उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी।

  श्रीमती सिन्हा ने ग्रामीणों को जनसमस्या निवारण शिविर मंे अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर शासन के जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने शिविर में उपस्थित अधिकारियों को पूरी संवेदनशीलता के साथ आम जनता से प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण हेतु समुचित कार्रवाई करने को कहा।

  कलेक्टर  इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने शिविर में उपस्थित लोगों को जनसमस्या निवारण शिविर के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के मंशानुरूप जनसमस्या निवारण शिविर के माध्यम से जिला प्रशासन के आला अधिकारी आम जनता के बीच पहुँचकर उनके मांगों एवं समस्याओं का त्वरित निराकरण करने का प्रयास करते हैं। उन्होंने कहा कि शिविर में संबंधित विभाग के द्वारा त्वरित निराकरण होने योग्य आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया जाता है।

  इसके साथ ही बजट एवं शासन स्तर से संबंधित प्रकरणों को शासन को प्रेषित किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों की भाँति आज गुरूर विकासखण्ड के अंतर्गत आपके ग्राम धनेली में भी जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने धनेली एवं आसपास के ग्रामीणों को शिविर में उपस्थित होकर अपने मांगों एवं समस्याओं की जानकारी शासन के आला अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा।

  इस अवसर पर उन्होंने किसानों को धान के बदले अन्य फसल लगाने एवं एक सशक्त देश एवं समाज के निर्माण के लिए बच्चों एवं उनके माताओं को कुपोषण मुक्त बनाने हेतु चलाए जा रहे कुपोषण मुक्ति अभियान में समाज के सभी वर्गांे के लोगों को सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील की।

  इस अवसर पर उन्होंने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धनेली के विद्यार्थियों के उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों की सराहना भी की।

  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे ने कहा कि प्रशासन के आला अधिकारियों के ग्रामीणों के बीच पहुँचकर उनके मांगों एवं समस्याओं का मौके पर निराकरण सुनिश्चित करने हेतु जिले प्रत्येक विकासखण्डों में नियमित रूप से जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

  जिससे की आम जनता को अपने छोटे-मोटे कार्यों के लिए जिला स्तरीय कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। इस अवसर पर उन्होेंने प्रधानमंत्री आवास योजना के नवीन प्रावधानों के संबंध में भी जानकारी दी। उन्होंने ग्रामीणों से स्वच्छता ही सेवा अभियान में सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करने की अपील भी की।

  इस अवसर पर एसडीएम सुश्री प्राची ठाकुर ने भी विचार व्यक्त करते हुए जनसमस्या निवारण शिविर के उद्देश्यों के संबंध में जानकारी दी।

  शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के द्वारा अपने-अपने विभाग को प्राप्त कुल एवं निराकृत आवेदनों की संख्या तथा लंबित आवेदनों के निराकरण हेतु किए जा रहे कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी।

  इस अवसर पर समाज कल्याण विभाग को प्राप्त 25 आवेदनों में से सभी 25 आवेदन, जनपद पंचायत गुरूर को प्राप्त 259 आवेदन में से 196, कृषि विभाग को प्राप्त 09 आवेदन में से 09, खाद्य विभाग को प्राप्त 04 आवेदनों में से 04 आवेदन, श्रम विभाग को प्राप्त 06 आवेदनों में से 05 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

  इसी तरह शिविर में तहसील कार्यालय गुरूर को 50, विद्युत विभाग को 18, महिला बाल विकास विभाग को 05, जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को 05 आवेदन पत्र प्राप्त हुए।

 संबंधित विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आज शिविर में निराकरण हेतु शेष रह गए आवेदनों के समुचित निराकरण हेतु उचित कार्रवाई की जा रही है।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406