वायनाड से चुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी, कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए 3 उम्मीदवारों का किया ऐलान

संपादक आर के देवांगन

वायनाड से चुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी, कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए 3 उम्मीदवारों का किया ऐलान
वायनाड से चुनाव लड़ेंगी प्रियंका गांधी, कांग्रेस ने उपचुनाव के लिए 3 उम्मीदवारों का किया ऐलान

नई दिल्ली: कांग्रेस (Congress) ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की उम्मीदवारी का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने ये ऐलान निर्वाचन आयोग के वायनाड सीट पर उपचुनाव की घोषणा के बाद किया है. पार्टी ने वायनाड के अलावा केरल की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशियों का ऐलान किया है. कांग्रेस ने इस बारे में अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर दी है.

कांग्रेस ने एक्स पर लिखा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने वायनाड लोकसभा उपचुनाव में प्रियंका गांधी और दो विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का भी ऐलान कर दिया है. पार्टी ने पलक्कड़ से राहुल मामोकोताहिल (Rahul Mamkootathil) और चेलक्कारा से राम्या हरिदास को चुनावी मैदान में उतारा है. चुनाव आयोग ने मंगलवार दोपहर महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों के ऐलान के बाद लोकसभा और विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव का ऐलान करते हुए बताया कि केरल की तीन सीटों पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे.

दरअसल, जून में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो सीट केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली से चुनाव लड़ा था. उन्होंने दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद उन्होंने वायनाड लोकसभा सीट छोड़ने की घोषणा कर दी थी और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद बने रहने का फैसला किया था. तब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की तरफ से ऐलान किया गया था कि राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा वायनाड से उपचुनाव लड़ेंगी.

वहीं, राहुल गांधी दूसरी बार वायनाड से बंपर वोटों से जीत हासिल की थी. 2019 में उन्‍होंने वायनाड से रिकॉर्ड 4.31 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी. तो वहीं, इस बार राहुल गांधी 3,64,422 वोटों से जीते थे. इन्‍होंने सीपीआई नेता एनी राजा का हराया था. राहुल गांधी 2019 की तरह इस बार भी 2 सीटों रायबरेली और वायनाड से चुनाव मैदान में थे. राहुल गांधी को वायनाड सीट पर कुल 6,47,445 वोट मिले थे.

आपको बता दें कि इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने मंगलवार दोपहर को महाराष्ट्र, झारखंड विधानसभा चुनाव और 14 राज्यों की 48 विधानसभा उपचुनाव के साथ-साथ केरल की वायनाड और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र में एक चरण में 20 नवंबर को मतदान होगा तो झारखंड में दो चारण 13 और 20 नवंबर को वोटिंग होगी.

इसी तरह 13 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव और वायनाड लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी. तो उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा उपचुनाव के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा. हालांकि, पश्चिम बंगाल की बशीरहाट लोकसभा सीट पर चुनाव का ऐलान नहीं किया है, क्योंकि ये मामला अभी न्यायालय के विचाराधीन है. इसी तरह उत्तर प्रदेश के अयोध्या स्थित मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव की तारीख का भी ऐलान नहीं किया गया है.