छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली की मौत और कई घायल

संपादक आर के देवांगन

छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली की मौत और कई घायल
छत्तीसगढ़ के सुकमा में पुलिस-नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली की मौत और कई घायल

सुकमा। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के बुर्कलंका इलाके में DRG जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सुरक्षाबलों ने एक नक्सली को मार गिराया है। मौके से हथियार और शव भी बरामद कर लिया गया है। वहीं, एसपी किरण चौहान का कहना है कि मुठभेड़ में कई नक्सलियों को गोली लगी है। 

बताया जा रहा है कि नक्सलियों की ओर से सुबह से ही रुक-रुककर गोलीबारी हो रही है। गुरुवार को पुलिस को नक्सलियों के जमावड़े की सूचना मिली थी। जिसके बाद DRG और CRPF की संयुक्त टीम को सर्चिंग अभियान के लिये इलाके में रवाना किया गया था। सर्चिंग अभियान के दौरान कंगालतोंग के जंगल में DRG की टीम और बस्तर फाइटर टीम के साथ तीन थानों की पुलिस मौके पर पहुंची।

बताया जा रहा है कि जैसे ही जवान नक्सलियों की उपस्थिति वाले इलाके में पहुंचे, उन्होंने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्रवाई की। इस मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया गया है, जबकि कई माओवादियों को गोली लगने की जानकारी मिली है। इसके अलावा भारी मात्रा में हथियार भी बरामद हुआ है। वहीं बाकी नक्सली पहाड़ और जंगल का फायदा उठाकर फरार होने में सफल रहे

दूसरी ओर सुकमा में ही नक्सलियों ने पुलिस मुखबिरी के शक में 2 ग्रामीणों की हत्या कर दी है। एक की धारदार हथियार से गला रेत कर उसके शव को गांव के पास फेंक दिया। जबकि दूसरे ग्रामीण को फांसी से लटका दिया। मामला कोंटा और किस्टाराम थाना क्षेत्र का है। 

सुकमा में ही एक नक्सली दंपती समेत 6 नक्सलियों ने सरेंडर किया है। बताया जा रहा है कि सरेंडर्ड नक्सली दंपती पर 10 लाख और दो नक्सलियों पर पांच-पांच लाख का इनाम था। दो पुरुष नक्सलियों पर दो-दो लाख का इनाम घोषित था। सभी ने SP के सामने हथियार डाले हैं। सभी कई बड़ी नक्सल घटनाओं में शामिल रह चुके हैं।