जानिए कैसी रहेगी दुनियाभर की अर्थव्यवस्था, भारत को लेकर ये है UN की रिपोर्ट

जानिए कैसी रहेगी दुनियाभर की अर्थव्यवस्था, भारत को लेकर ये है UN की रिपोर्ट

जानिए कैसी रहेगी दुनियाभर की अर्थव्यवस्था, भारत को लेकर ये है UN की रिपोर्ट

कोरोना वायरल ने दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर डाला है। तमाम देशों की आर्थिक स्थिति पटकी से उतर चुकी है। ऐसे हालात में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने अपनी एक रिपोर्ट में कोरोना महामारी से बिगड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था की चिंताजनक तस्वीर पेश की है। यूएन कांफ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (अंकटाड) की रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष भारतीय अर्थव्यवस्था में 5.9 प्रतिशत की सिकुड़न की आशंका जताई गई है। हालांकि अगले वर्ष देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर 3.9 प्रतिशत रहने की भी बात कही गई है। इस वर्ष वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.3 प्रतिशत की गिरावट की आशंका जताई गई है।
अपनी रिपोर्ट में अंकटाड का कहना है कि अगले वर्ष अर्थव्यवस्था में सुधार के बावजूद भारत में आमदनी के स्तर पर कमी का माहौल आगे भी दिख सकता है। रिपोर्ट में अमेरिकी इकोनॉमी में इस वर्ष 5.4 प्रतिशत की गिरावट की आशंका व्यक्त की गई है। दूसरी तरफ, चीन की विकास दर 1.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। अगले वर्ष इसकी विकास दर सबसे अधिक 8.1 प्रतिशत रहने की बात कही गई है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार में 20 फीसदी की कमी

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार में 20 प्रतिशत की कमी दिख सकती है। इसके अलावा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) में 40 प्रतिशत की कमी के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर भुगतान में 100 अरब डॉलर यानी सात लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की गिरावट आ सकती है। वर्तमान दौर की मंदी की वजह से 12 करोड़ लोगों के अत्यंत गरीबी में चले जाने की आशंका जताई गई है।