कलेक्टर ने वर्मी खाद निर्माण में तेजी लाने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने वर्मी खाद निर्माण  में तेजी लाने के दिए निर्देश

 

 

कलेक्टर ने बालोद और गुण्डरदेही विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में पहुॅचकर गौठानों का किया निरीक्षण गौठानों में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी व अन्य गतिविधियों का लिया जायजा गौठानों में पशु चिकित्सा शिविर आयोजित नहीं किए जाने की जानकारी पर कलेक्टर ने जतायी अप्रसन्नताक कलेक्टर जनमेजय महोबे ने शासन की महत्वाकांक्षी सुराजी गॉव योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के तहत आज बालोद विकासखण्ड के ग्राम बेलमांड, पीपरछेड़ी, चारवाही, बोरी, खपरी और गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम पैरी व ईरागुड़ा पहुॅचकर गौठानों का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठानों में गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी टांका व अन्य गतिविधियों का जायजा लिया। उन्होंने गौठानों में स्वसहायता समूहों की सदस्यों से चर्चा कर गोधन न्याय योजना के तहत खरीदे गए गोबर से वर्मी खाद निर्माण में तेजी लाने और वर्मी खाद की पैकेजिंग की तैयारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने वर्मी खाद के उपयोग व उसके लाभ से ग्रामीणों को अवगत कराया। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश कुमार चन्द्राकर इस अवसर पर मौजूद थे। 

कलेक्टर ने गौठानों के निरीक्षण के दौरान समय-समय पर पशु चिकित्सा शिविर आयोजित होने की जानकारी ग्रामीणों से ली। पशु चिकित्सा शिविर आयोजित नहीं होने की जानकारी पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता जतायी। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे तिथि निर्धारित कर पशु चिकित्सा शिविर लगाएॅ और मवेशियों की देखरेख, बिमारियों से बचाव व दुग्ध उत्पादन के लिए ग्रामीणों को मार्गदर्शन दें। कलेक्टर ने गौठानों में पानी तथा चारा की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने गौठानों में वर्किंग शेड निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश मौके पर उपस्थित नरेगा के सहायक परियोजना अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने स्वसहायता समूहों की सदस्यों से कहा कि वर्मी खाद निर्माण की प्रक्रिया नियमित जारी रखें। उन्होंने पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को चारागाहों में चारा लगाने के निर्देश दिए। 

कलेक्टर ने ग्राम ईरागुड़ा के गौठान में गोधन न्याय योजना के तहत खरीदे गए गोबर को व्यवस्थित नहीं रखने और वर्मी खाद निर्माण में धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को गौठान में गोबर व्यवस्थित रखने तथा पानी निकासी की सुगम व्यवस्था के निर्देश दिए। स्वसहायता समूह की सदस्यों को भी वर्मी खाद निर्माण हेतु प्लानिंग कर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों में बने वर्मी टांको में केंचुओं की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने गौठानों में लगाए गए पौधों की सुरक्षा के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर कृषि विभाग के उप संचालक एन.एल.पाण्डे, उद्यान विभाग की सहायक संचालक श्रीमती आकांक्षा सिन्हा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी आदि मौजूद थे।