कसडोल बीएमओ डॉ अंजान सिंह के नेतृत्व में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी का जन्मदिन को कुष्ठ रोग मुक्त दिवस के रूप में मनाए गए।

कसडोल बीएमओ डॉ अंजान सिंह के नेतृत्व में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी का जन्मदिन को  कुष्ठ रोग मुक्त दिवस के रूप में मनाए गए।
कसडोल बीएमओ डॉ अंजान सिंह के नेतृत्व में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी का जन्मदिन को  कुष्ठ रोग मुक्त दिवस के रूप में मनाए गए।

कसडोल बीएमओ डॉ अंजान सिंह के नेतृत्व में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी का जन्मदिन को कुष्ठ रोग मुक्त दिवस के रूप में मनाए गए।

रिपोर्ट 

गोलू कैवर्त बलौदाबाजार 

सुखरी// ग्राम में मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम.पी.महिश्वर के मार्ग दर्शन में जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. एफ.आर. निराला के निर्देशानुसार कसडोल विकासखंड के वन्नाचल ग्राम सुखरी एवम थरगाव में महात्मा गांधी की जयंती को कुष्ठ मुक्ति दिवस के रूप में मनाया गया व स्वाथ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमे आम जनता के उपचार एवम कुष्ठ सर्वे का कार्य किया गया ।विदित हो कि वन्नांचल सेक्टर राजादेवरी एवम रिकोकाला में 1978 से ही कुष्ठ मरीजों की जानकारी मिलते रहे है और आज कुछ मरीज मिले हैं

दिनांक 2/10/2022 गांधी जयंती पर जिले एवम विकासखंड से पहले ग्राम थर गा व के सरपंच बाबूलाल प्रजापति एवम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी /कर्मचारी के द्वारा आयोजित बाबू के श्रद्धाजली सभा में पुष्पाजली सभा में आम जनता को भी कुष्ठ कर्मचारी से.नी.श्री.जी.पी. साहू के द्वारा कराया गया । जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. निराला जी द्वारा कुष्ठ उन्मूलन हेतु शपथ दिलाया गया । आभार प्रदर्शन सरपंच महोदय द्वारा किया गया । बाबू के भजन श्री दयाराम साहू एवम साथियों द्वारा गाया गया । ग्रामीण बहुत संख्या में शामिल हुए ।

इसके पश्चात दूसरे ग्राम पंचायत सुखरी के सरपंच श्री टीकम नायक के अनुरोध पर स्कूल भवन में स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर उपचार एवम दवा वितरण किया गया - 

1 - सुखरी की जनसंख्या -915 जांच किए गए जनसंख्या -805 नए रोगी 02 एम बी 

2 - प्रथम मरीज 1982 में शुरू से अब तक खोजे गए मरीज 76 

3 - स्वास्थ्य शिविर में ओ पी डी -62 (बी.पी./सुगर/अन्य बीमारी) 

4- उपचारित मरीज को एम सी आर 01 वितरित किया गया 

ग्राम सुखरी में भी सर्वे हेतु छः दल गठित कर चद्राकला वर्मा पीएचसी राजा देवरी द्वारा घर घर जांच किया गया जिसमें स्वास्थ्यकर्मी मितानिन का सहयोग रहा ।उपरोक्त एक दिवसीय कार्यक्रम में जिला से आए डॉ. एफ आर निराला कसडोल से डॉ. ए एस चौहान राजादेवरी से चंद्रकला वर्मा के साथ साथ वरिष्ठ एन एम ए श्री देवेन्द्र पटेल बलौदाबाजार हीरा साहू /श्री.टी.पी.यादव कसडोल से व स्थानीय सेक्टर राजादेवरी से समस्त स्टाफ श्री प्रतीक गाड़िया श्री भोजराम साहू के मार्गदर्शन में सहयोग दिए जांच भी सी एच ओ बया थरगांव भी उपस्थित रहे । विकासखंड स्वस्थ पंचायत समन्वयक श्रीमती सती वर्मा का सहयोग रहा । कार्यक्रम से लोगो ने प्रसन्नता व्यक्त किया 

समाचार,विज्ञापन व सुझाव के लिए 

[email protected]

संपर्क

मो: 7089094826

​​​​​​     9302694826

     9425572406

क्रमशः अगला खबर के लिए डाउनलोड करें गुगल एप

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cg.newsplus