राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में डीजे, कलेक्टर कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल , कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में डीजे, कलेक्टर कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल ,  कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में डीजे, कलेक्टर कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल ,  कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में डीजे, कलेक्टर कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव एवं अन्य अधिकारी हुए शामिल ,

कलेक्टर कुलदीप शर्मा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनिवार्य रूप से मताधिकार का प्रयोग करने की दिलाई शपथ

बालोद :- आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय बालोद में आज 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

  कार्यक्रम में जिला एवं सत्र न्यायाधीश डाॅ.प्रज्ञा पचैरी, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव सुमन सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर, एस.डी.एम. श्रीमती शीतल बंसल एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी  अमित श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी शामिल हुए। इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश डाॅ. प्रज्ञा पचैरी, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा सहित अन्य अधिकारियों को लोकतंत्र में मताधिकार के महत्व की जानकारी देते हुए सभी से अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

  कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने उपस्थित सभी लोगों को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए निर्भिक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपना मताधिकार का प्रयोग करने शपथ भी दिलाई।

   इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश डाॅ. प्रज्ञा पचैरी ने भारत निर्वाचन आयोग के स्थापना के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारियाॅ दी। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ।

 इसके एक दिन पूर्व 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई। उन्होंने लोकतंत्र में मताधिकार के महत्व के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि हम सभी को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

 कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुलदीप शर्मा ने इस अवसर पर 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी नए मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज यहाॅ पर हम निर्भिक रूप से अपनी बातों को कह रहे हैं, उसका सबसे बड़ा कारण हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर नए मतदाता बनने वाले हमारे सभी युवा-युवती देश के उत्तरदायी एवं जिम्मेदार नागरिक भी बन गए हैं। उन्होंने नए मतदाताओं से सभी निर्वाचनों के दौरान अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील भी की।

    कलेक्टर शर्मा ने लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के महत्व के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हमारे वोट से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि निर्वाचित होते हैं।

  इसलिए हम सभी को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने भारतीय लोकतंत्र के महत्व के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि हमारे पड़ोस के देशों के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी सत्ता में लगातार उथल-पुथल होती रही है, लेकिन हमारा लोकतंत्र निरंतर परिपक्व होकर और भी अधिक परिष्कृत एवं परिमार्जित हो रही है।

  यही हमारे लोकतंत्र की खासियत है। पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार यादव ने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिकों को मताधिकार के रूप में ऐसा महत्वपूर्ण अधिकार मिला है, जिसे कोई नहीं छीन सकता। इसके आधार पर हम छोटे से बड़े जनप्रतिनिधियों का निर्वाचन करते हैं।

  उन्होंने मताधिकार के महत्व के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हमारे देश में 13 से कम लोगों के लिए भी मतदान केन्द्र बनाया गया है। यादव ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में आपके एक वोट का भी बहुत महत्व है। उन्होंने सभी मतदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील भी की।

  इस अवसर पर निर्वाचन कार्य के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों एवं स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों के द्वारा मतदाता जागरूकता पर आधारित लघु नाटिका की प्रस्तुति भी दी गई।

  कार्यक्रम में स्वागत भाषण उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमित श्रीवास्तव एवं एस.डी.एम. श्रीमती शीतल बंसल ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में तहसीलदार परमेश्वर मंडावी एवं अन्य अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राए उपस्थित थे।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो नम्बर :- 94255 72406