जिले में बोर्ड परीक्षाएं निर्विघ्न रूप से संपन्न हो- कलेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की

जिले में बोर्ड परीक्षाएं निर्विघ्न रूप से संपन्न हो- कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की
जिले में बोर्ड परीक्षाएं निर्विघ्न रूप से संपन्न हो- कलेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की

 

  जिले में बोर्ड परीक्षाएं निर्विघ्न रूप से संपन्न हो- कलेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की

बालोद :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने आगामी 1 एवं 2 मार्च से शुरू होने वाली छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल के कक्षा बारहवीं एवं दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

  उन्होंने अधिकारियों को जिले में आयोजित बोर्ड परीक्षाओं को सफलतापूर्वक एवं निर्विघ्न रूप से संपन्न कराने हेतु सभी तैयारियां सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

  कलेक्टर शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में राजस्व, शिक्षा एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा तोमर सहित जिले के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

  कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थी के पूरे साल भर की मेहनत का परिणाम सामने आता है। इसलिए इस दौरान विद्यार्थियों को सभी जरूरी सुविधाएं एवं परिवेश दिलाया जाना अत्यंत आवश्यक है।

   उन्होेंने कहा कि परीक्षा से जुड़े कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही विद्यार्थी के लिए अहितकर हो सकता है। इसलिए इस कार्य में विशेष सावधानी बरतना एवं कार्यों का संपादन त्रुटिरहित ढंग से तथा निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाना नितांत आवश्यक है।

   कलेक्टर ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को किसी भी स्थिति में असुविधा या किसी प्रकार की दबाव का सामना न करना पड़े।

  इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को पहले से तैयारी करने के निर्देश दिए। जिससे की हमारे विद्यार्थी बिना किसी भय या दबाव के पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ परीक्षा में शामिल होकर अच्छे अंक अर्जित कर सकें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से बोर्ड परीक्षाओं के तैयारियों के संबंध में जानकारी ली।

  कलेक्टर शर्मा ने परीक्षा सामग्रीयों की वितरण एवं उपब्धता भी समय पर सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को इस कार्य की सतत् माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए।

  इसके अलावा उन्होंने स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों को भी परीक्षा के दौरान पूरी तरह से रोक लगाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में आयोजित किए जा रहे ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर में प्राप्त आवेदनों के निराकरण हेतु की जा रही कार्रवाई की विस्तृत समीक्षा की।

   उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को तलब कर उनके विभाग से संबंधित प्राप्त आवेदनों के निराकरण हेतु की गई कार्रवाई के संबंध में जानकारी ली।

  कलेक्टर शर्मा ने अधिकारियों को शिविर में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने हेतु तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।

  इस दौरान कलेक्टर ने जर्जर शाला भवनों के मरम्मत कार्य की भी समीक्षा करते हुए कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग को इस कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

   उन्होंने कहा कि वे स्वयं प्रत्येक 15 दिनों में इसकी समीक्षा करेंगे। श्री शर्मा ने डिप्टी कलेक्टर श्री अमित श्रीवास्तव को इस कार्य की सतत् माॅनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने जिले में गोबर पेंट के उत्पादन तथा इसकी खरीदी एवं बिक्री कार्य की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को शासकीय भवनों की लिपाई-पोताई हेतु प्राकृतिक पेंट की खरीदी के लिए निर्देश जारी करने को कहा।

   कलेक्टर ने अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को सी-मार्ट में सभी प्रकार के प्राकृतिक पेंट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने एफआरए कलस्टर में शामिल गांवों को आदर्श गांव के रूप में विकसित किए जाने हेतु किए जा रहे कार्य की भी समीक्षा की। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को सभी जरूरी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

  मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा करते हुए आँगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को उबला अण्डा खिलाने के कार्य के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को इस कार्य को विशेष प्राथमिकता के साथ पूरा करने को कहा।

   लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए सभी प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406