स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों को 15 जून के पूर्व अनिवार्य रूप से पूरा करें: कलेेक्टर कुलदीप शर्मा समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर  शर्मा ने दिए निर्देश शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा

स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों को 15 जून के पूर्व अनिवार्य रूप से पूरा करें: कलेेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर  शर्मा ने दिए निर्देश शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा
स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों को 15 जून के पूर्व अनिवार्य रूप से पूरा करें: कलेेक्टर कुलदीप शर्मा  समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर  शर्मा ने दिए निर्देश शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा

 

स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों को 15 जून के पूर्व अनिवार्य रूप से पूरा करें :- कलेेक्टर कुलदीप शर्मा

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर  शर्मा ने दिए निर्देश शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को कहा

 बालोद, :- कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने स्कूलों मंे चल रहे जीर्णोद्धार, मरम्मत आदि सभी निर्माण कार्यों को 15 जून तक अनिवार्य रूप से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

  जिससे कि 15 जून से नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने पर विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पड़े।

  कलेक्टर शर्मा आज संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित सप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में निर्माण कार्य से जुड़े विभाग के अधिकारियों को उक्ताशय के निर्देश दिए हैं।

  इस दौरान  शर्मा ने शिक्षा विभाग की तैयारियों की भी विस्तृत समीक्षा भी की। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को नए शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के पूर्व स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में वनमण्डलाधिकारी  आयुष जैन, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एडीएम श्री योगेन्द्र श्रीवास सहित जिला के सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं विभाग प्रमुखगण उपस्थित थे।

   कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को 15 जून के पूर्व स्कूलों में मध्यान्ह भोजन के लिए उपयोग में लाई जाने वाली खाद्यान सामग्रियों की समूचित जाँच एवं उचित रख-रखाव की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर शर्मा ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंताओं को जीर्णोद्धार एवं मरम्मत किए जा रहे शाला भवनों की स्थिति के संबंध में भी जानकारी ली तथा सभी निर्माणाधीन कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में  शर्मा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की रिक्त पदों की पूर्ति हेतु भर्ती प्रक्रिया के संबंध में जानकारी ली।

  उन्होंने नए शिक्षा सत्र में अध्ययन-अध्यापन के कार्य के सूचारू संचालन हेतु भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में  शर्मा ने आम लोगों को रियायत दर पर दवाईयां उपलब्ध कराने हेतु जिले में संचालित श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स में दवाईयों की समूचित उपलब्धता एवं उसकी खरीदी-बिक्री आदि की भी समीक्षा की। उन्होंने नगरीय-निकायों के सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को नियमित रूप से अपने-अपने नगरीय क्षेत्रों के श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

   बैठक में कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता योजना अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने इस योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को कौशल विकास योजना अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश सहायक संचालक कौशल विकास को दिए।

 कलेक्टर शर्मा ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित ’समाधान तुंहर दुआर’ शिविर मेें प्राप्त आवेदन पत्रों की निराकरण की स्थिति की समीक्षा की।

  उन्होंने निराकरण हेतु शेष रह गए सभी आवेदनों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को इसकी पंजी भी संधारित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि वे स्वयं फील्ड विजिट कर इसकी जाँच करेंगे।   

  बैठक में कलेक्टर ने जिले में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की। इसके अंतर्गत उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन आदि की प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए सभी लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर  शर्मा ने जिले में समाज कल्याण तथा महिला एवं बाल विकास विभाग आदि के द्वारा वृद्ध एवं दिव्यांगजनों के अलावा बच्चों के समूचित देख-रेख हेतु संचालित आश्रय गृह घरौंदा, सखी वन स्टाॅप सेंटर आदि का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश राजस्व एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है।

  उन्होेंने कहा कि सभी जिम्मेदार अधिकारी इन आश्रय स्थलों का नियमित रूप से निरीक्षण कर वहां निवासरत लोगों के लिए भोजन, पेयजल, आवास, सुरक्षा आदि की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406