लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करें: कलेक्टर चन्द्रवाल समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करें: कलेक्टर चन्द्रवाल समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश
लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करें: कलेक्टर चन्द्रवाल समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

 

लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करें: कलेक्टर चन्द्रवाल समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश

  बालोद, :-05 मार्च कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने आज संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की।

  उन्होंने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को अपने-अपने विभागों से संबंधित लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

  जिससे जिले में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का निर्धारित समयावधि में समुचित क्रियान्वयन के साथ-साथ आम लोगों की माँगों एवं समस्याओं का शीघ्र निराकरण सुनिश्चित की जा सके।

  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. संजय कन्नौजे, अपर कलेक्टर  चन्द्रकांत कौशिक सहित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

   बैठक में कलेक्टर  चन्द्रवाल ने शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षा विभाग के अधिकारियों के माध्यम से स्कूलों का नियमित निरीक्षण कराकर व्यवस्था को बेहतर बनाने के उपाय सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

   चन्द्रवाल ने जिला शिक्षा अधिकारी को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ अधिकारियों के अलावा विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी आदि के माध्यम से नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण कराने के निर्देश दिए।

  कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान शाला में शिक्षकों की नियमित उपस्थिति एवं अध्ययन-अध्यापन की व्यवस्था आदि का सूक्ष्मता से पड़ताल कराने को कहा।

  बैठक में श्री चन्द्रवाल ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में स्वीकृत कार्यों की समीक्षा करते हुए इसके अंतर्गत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत कराने के निर्देश दिए।

  लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से जुंगेरा से घुमका मार्ग के मरम्मत कार्य की जानकारी लेते हुए इसे शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

  बैठक में आज कलेक्टर श्री इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जेएल उइके, जिला खनिज अधिकारी श्रीमती मीनाक्षी साहू, जिला खाद्य अधिकारी तुलसी ठाकुर एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के सहायक प्रयोजना अधिकारी  ओपी साहू के द्वारा विभागीय योजनाओं को हासिल करने के लिए उनके विभाग के द्वारा निर्धारित किए गए लक्ष्य एवं उपलब्धि के संबंध में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।

  इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जेएल उइके ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत टीबी के मरीजों के मदद हेतु जिले में बनाए गए निक्षय मित्रों के संबंध में जानकारी दी।

   चन्द्रवाल ने जिले के सभी अधिकारियों को जिले को टीबी मुक्त बनाने हेतु अनिवार्य रूप से निक्षय मित्र बनकर टीबी के मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार हेतु मदद करने की अपील की है।

 इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. उइके ने जिले को फाइलेरिया मुक्त बनाने हेतु किए जा रहे कार्य तथा कुपोषित बच्चों को सुपोषित बनाने हेतु किए जा रहे उपाय आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

  इसी तरह जिला खनिज अधिकारी श्रीमती मीनाक्षी साहू ने खनिज विभाग के कार्यों के संबंध में जानकारी दी।

 इस दौरान उन्होंने खनिज विभाग के द्वारा अब तक के कुल राजस्व प्राप्ति तथा जिले के कुल चुना पत्थर, रेत एवं गिट्टी आदि के मुख्य एवं गौण खनिज तथा उसके परिवहन आदि के संबंध में जानकारी दी।   

  इसी तरह खाद्य अधिकारी  तुलसी ठाकुर के द्वारा जिले में संचालित कुल शासकीय उचित मूल्य की दुकान, राशन कार्डधारियों आदि के संबंध में जानकारी दी।

  इसी तरह महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के सहायक परियोजना अधिकारी  ओपी साहू ने मनरेगा के तहत अब तक कुल स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्यों के संबंध में जानकारी दी।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406