2018 से लंबित सूबेदार-एसआई कैडर की भर्ती का रिजल्ट कब होगा जारी, पढ़िए खबर

संपादक आर के देवांगन

2018 से लंबित सूबेदार-एसआई कैडर की भर्ती का रिजल्ट कब होगा जारी, पढ़िए खबर
2018 से लंबित सूबेदार-एसआई कैडर की भर्ती का रिजल्ट कब होगा जारी, पढ़िए खबर

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य पुलिस में सूबेदार-उप निरीक्षक कैडर के लिए 341 नए पदों को मंजूरी दी है। इन पदों के लिए विज्ञापन जारी करने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, और पुलिस मुख्यालय द्वारा विज्ञापन तैयार कर लिया गया है। इसे आज या कल में जारी किया जा सकता है। साथ ही, 2018 से लंबित सूबेदार-एसआई कैडर की भर्ती का रिजल्ट भी जारी करने की प्रक्रिया में है। नई भर्ती के विज्ञापन के अगले दिन रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा।

आपको बता दें कि सूबेदार, एसआई और प्लाटून कमांडर सहित इस कैडर के अन्य 975 पदों पर भर्ती के लिए 2018 में विज्ञापन जारी किया गया था। भर्ती की सभी प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं, जिसमें साक्षात्कार भी शामिल है। भर्ती समिति में शामिल अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने अपना रिजल्ट तैयार कर लिया है और वह लिफाफा बंद रखा गया है, जो सरकार के निर्देश पर सौंपा जाएगा। हालांकि, यह मामला पिछले 6 सालों से अटका हुआ है, जिसका कारण विभिन्न कोर्ट केस और अन्य विवाद हैं।

इस बीच, भर्ती में शामिल अभ्यर्थियों का सब्र टूट चुका है। हाल ही में उन्होंने आमरण अनशन किया और दो बार डिप्टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा से मुलाकात की। शर्मा ने लगातार जल्दी रिजल्ट जारी करने का आश्वासन दिया है। उधर, हाईकोर्ट में इस भर्ती से संबंधित सभी याचिकाओं का समाधान हो चुका है। इसी सितंबर में भर्ती निरस्त करने के लिए दायर याचिका को खारिज करते हुए हाईकोर्ट ने 45 दिनों के भीतर रिजल्ट जारी करने और 90 दिन के भीतर चयनितों को नियुक्ति पत्र देने का निर्देश दिया है।

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने रिजल्ट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, पीएचक्यू को रिजल्ट जारी करने का निर्देश दे दिया गया है। इसके साथ ही, भर्ती समिति में शामिल सभी पांच अधिकारियों से उनके लिफाफा बंद रिजल्ट मांगे गए हैं। चर्चा है कि नवरात्र के दौरान ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।