कौशल विकास से दूर होगी रोजगार की समस्या : बृजमोहन

संपादक आर के देवांगन

कौशल विकास से दूर होगी रोजगार की समस्या : बृजमोहन
कौशल विकास से दूर होगी रोजगार की समस्या : बृजमोहन

सांसद अग्रवाल ने युवाओं बांटे प्रमाणपत्र, स्वयं का व्यवसाय शुरू करने की दी सलाह

रायपुर :- रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने शुक्रवार को ओएनजीसी के सहयोग से नवीन अंकुर महिला मंडल द्वारा आयोजित स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत सफल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आज के समय रोजगार एक बड़ी चुनौती है ऐसे में हमको नौकरी मांगने वाला नहीं, बल्कि नौकरी देने वाला बनना है। इसके लिए उद्यमिता एवं कौशल विकास के माध्यम से उचित प्रशिक्षण प्राप्त कर हम स्वयं का व्यवसाय स्थापित कर सकते है और दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं, प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन भी दे रहे हैं। जिससे समाज और देश की प्रगति होगी, ऐसे में श्रीमती मीना गौतम के नेतृत्व वाली नवीन अंकुर महिला मंडल प्रमीण क्षेत्रों के युवाओं को स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के माध्यम से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रशंसनीय कार्य कर रही है। युवा और महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों जैसे कंप्यूटर, सिलाई कढ़ाई, मिस्त्री, प्लंबर मैकेनिक, ब्यूटी पार्लर में प्रशिक्षण प्राप्त कर स्व सहायता समूह के माध्यम से अपना काम शुरू कर सकते है जिससे दूसरों को भी रोजगार मिलेगा जिससे उनमें आत्मनिर्भरता आएगी और समाज का भी विकास होगा।

नवीन अंकुर महिला मंडल द्वारा स्किल इंडिया कार्यक्रम के तहत नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के तत्वाधान में ग्राम- तर्री, विकास खण्ड अभनपुर और ग्राम- भानसोज, विकास खण्ड आरंग में सिलाई और कड़ाई प्रशिक्षण तथा नवापारा, विकास खण्ड अभनपुर और मंदिर हसौद, विकास खण्ड आरंग में 3 माह का कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिया गया था।