जिला पुलिस बल में 5967 पदों पर होगी भर्ती, इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड

संपादक आर के देवांगन

जिला पुलिस बल में 5967 पदों पर होगी भर्ती, इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड
जिला पुलिस बल में 5967 पदों पर होगी भर्ती, इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड

 रायपुर :-  आरक्षक भर्ती के लिए दस्तावेजों की जांच, शारीरिक नापजोख एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा 16 नवंबर से शुरू होगी। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय छत्तीसगढ़ की ओर से सूचना जारी की गई है। जिला पुलिस बल में 5967 पदों पर आरक्षक संवर्ग में सिपाही, ड्राइवर और ट्रेडमैन की सीधी भर्ती होगी। इसके लिए पिछले साल अक्टूबर में विज्ञापन जारी हुआ था। आवेदन 1 जनवरी से 6 मार्च तक मंगाए गए थे। करीब 7 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं। यानी एक पद के लिए 117 दावेदार हैं।

अब भर्ती के प्रथम चरण के तहत दस्तावेजों की जांच, शारीरिक नापजोख एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा रायपुर, धमतरी, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर, रायगढ़, सूरजपुर, जगदलपुर एवं कोंडागांव में निर्धारित परीक्षा स्थलों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट https://cgpolice.gov.in पर 4 नवंबर को जारी होंगे।

आरक्षक जीडी के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर अभ्यर्थियों के दस्तावेजों की जांच 16 नवंबर से शुरू होगी। इसके बाद शारीरिक नापजोख होगा। फिर शारीरिक दक्षता परीक्षण जैसे, ऊंची कूद, लंबी कूद, गोला फेंक, 100 मीटर- 800 मीटर का दौड़ होगा। इनके आधार पर अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। यह परीक्षा 100 अंको की होगी।

इसमें सामान्य ज्ञान, बुद्धि क्षमता, विश्लेषण क्षमता तथा अंकगणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके बाद फिर इंटरव्यू भी आयोजित किया जाएगा। अभी दस्तावेजों की जांच, शारीरिक नापजोख एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा को लेकर सूचना जारी की गई है।