उषा फाउंडेशन समाज सेवी संस्था ने किया पौधारोपण..

उषा फाउंडेशन समाज सेवी संस्था ने किया पौधारोपण..

उषा फाउंडेशन समाज सेवी संस्था ने किया पौधारोपण
रायपुर:--
पर्यावरण दो शब्दों से मिलकर बना है परि + आवरण "परि" अर्थात हमारे चारों ओर  "आवरण" अर्थात ढका हुआ,
पर्यावरण में हवा, पानी, चट्टान, पर्वत, नदी, पेड़-पौधे एवं जीव जंतुओं का निश्चित अनुपात होता है अगर पर्यावरण में  उपरोक्त में से किसी की कमी या अधिकता होती है, तो पर्यावरण प्रदूषण को जन्म देता है।


आधुनिक युग में प्रदूषण की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इसका मुख्य कारण तीव्र गति से जनसंख्या में वृद्धि होना है। इस बढ़ती हुई जनसंख्या के लिए भरण-पोषण एवं जीवन की सामान्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दृष्टि से वैज्ञानिक व तकनीकी ज्ञान का उपयोग करते हुए संसाधनों का तीव्र गति से अन्धाधुन्ध दोहन किया जा रहा है।

जिसके फलस्वरूप प्राकृतिक वातावरण में ग्लोबल वार्मिंगए ओजोन परत का क्षरणए अम्लीय वर्षा, प्रदूषण, औद्योगिकरण, नगरीयकरण इत्यादि अनेक समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं जिसके कारण मृदा प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण आदि । प्रदूषण की समस्या का निराकरण करना अति आवश्यक है।
उपयुक्त सभी प्रदूषण के निराकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राजकीय स्तर पर सरकारें कार्य कर रही है साथ ही विभिन्न गैर सरकारी संस्थाएं कार्य कर रही है, 
उषा फाउंडेशन ने भी सांई बाबा नर्सिंग होम के सहयोग से आज पौधारोपण किया एवं विभिन्न गतिविधियों द्वारा पर्यावरण के संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक एवं आह्वान कर रही है । पौधा रोपण कार्यक्रम में दिनेश साहू, मनोज रंगारी, राकेश एंथोनी एवं शिवलेश शर्मा उपस्थित रहे।