नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी से बचने के उपाय -बालोद पुलिस द्वारा

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी से बचने के उपाय -बालोद पुलिस द्वारा

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी से। बचने के उपाय ...बालोद पुलिस द्वारा
नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी का मामला आये दिन अखबारों में पढने को मिलता है ।कुछ चालबाज लोग फर्जी तरीके से लोगों को अच्छी नौकरी दिलाने के नाम पर युवाओं को फंसा लेते है ,नॉकरी तलाशने वाले बेरोजगारों,प्लेसमेंट एजेंसियों में रजिस्टर्ड युवा, तमाम सोशल वेबसाइट में नौकरी के लिए अपनी पर्सनल डेटा शेयर करने वाले लोग ,कम पढ़े लिखे स्कूली शिक्षा अधूरी छोड़ने वाले बेरोजगार ,प्राइवेट जॉब करने वाले लोग जो सरकारी नौकरी की आस लगये बैठे है।शहरों में जाने वाले ग्रामीण बेगरोऊंड के युवाओ को जॉब ठगी का निशाना बनाया जाता है ।
ऐसे लोग कमिटमेंट फीस,ट्रेनिंग ,फ़ीस,कंसल्टेंट फीस ,सिक्योरिटी डिपाजिट करने के बहाने लाखो रुपये ऐंठ लेते है।
कम काम ,ज्यादा सेलरी देने का वायदा ,आपके क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड ,व पर्सनल डेटा की जानकारी लेने का प्रयास करते है !बिना सलेक्शन के नौकरी देने व फण्ड ऑन लाइन नौकरी की बात करते है।
युवाओं को फर्जी वेबसाइटों से बचना चाहिए ,फर्जी प्लेसमेंट एजेंसियो से बचना चाहिए।फर्जी विज्ञापनों से सावधान रहना चाहिए,अपने बारे में ज्यादा जानकारी किसी भी अजनबी व्यक्ति से साझा नहीं करना चाहिये।
आज कल ग्रामीण क्षेत्र में अपनी ऊंची पहुंच बता कर *सरकारी नॉकरी* नॉकरी दिलाने के नाम पर गांव के भोले भाले युवाओं पर पैसे ले लिए जाते है। हमे समझना होगा कि नॉकरी पाने का कोई छोटा  उपाय नही है ।99% सरकारी नौकरी दिलाने के वायदे झूठे होते  हैं क्योंकि सरकारी विभागों में भर्ती की एक प्रक्रिया होती है, उसका अच्छे से पालन किया जाता है है ऐसे लोगों से सावधान रहकर ही हम ऐसी ठगी से खुद को बचा सकते है। शक या शंका होने पर तत्काल समय रहते पुलिस से संपर्क करना चाहिए !
सावधान रहें सुरक्षित रहे।
बालोद पुलिस


(थाना निरीक्षक रोहित मालेकर गुण्डरदेही  द्धारा जनहित में जारी)