कोंडागांव व बस्तर में संरक्षित वनों की अंधाधुंध कटाई पर रोक लगे

कोंडागांव व बस्तर में संरक्षित वनों की अंधाधुंध कटाई पर रोक लगे
कोंडागांव व बस्तर में संरक्षित वनों की अंधाधुंध कटाई पर रोक लगे

 

डीएफओ वनमंत्री समेत राज्यपाल को पत्र लिखकर मामले में कार्यवाही की मांग कोंडागांव व बस्तर वन परिक्षेत्र में संरक्षित वनों को इन दिनों स्थानीय लोगो द्वारा अंधाधुंध कटाई किया जा रहा है जंहा पिछले सालो में वन विभाग द्वारा तार फिनिशिंग करके पौधरोपण भी किया गया था लेकिन देखरेख व विभाग की लापरवाही से पौधे व तार खम्बे सब गायब हो रहे हैं और ग्रामीणों द्वारा छोटे बड़े झाड़ियों को काँटकर अपना अवैध रूप से कब्जा किया जा रहा है ।

उक्त विषय को लेकर अखिल भारतीय विधार्थी परिषद ने मोर्चा खोला है और वन विभाग पर कार्यवाही न करने का आरोप लगाया है एवं भानपुरी रेंज के अधिकारी को डीएफओ के नाम ज्ञापन देकर तत्काल कार्यवही की माग की गई है। अभाविप भानपुरी के नगर मंत्री आसमन बघेल व एसएफडी (पर्यावरण) प्रमुख प्रदीप मोर्य ने बताया कि वनों की अवैध कटाई से पर्यावरण के लिए बहुत ही नुकसान है बस्तर में दिनों दिन वनक्षेत्र कम हो रहे हैं लेकिन विभाग की कोई कार्यवाही न होने से ग्रामीण मनमानी कब्जा कर रहे हैं पूरे विषय को लेकर ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया गया हैं साथ कि जल्द उचित कार्यवाही की मांग की गई है।

जिला संयोजक कमलेश दीवान ने बताया कि पूरे मामले को पत्र के माध्यम से डीएफओ कलेक्टर,वनमंत्री,राज्यपाल, केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय को अवगत कराया गया है स्थानीय स्तर पर यदि कार्यवाही नही किया गया तो आगे अभाविप विभाग के कार्यलय का घेराव कर उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होगा।

इस दौरान अभाविप जिला संयोजक कमलेश दीवान,लखेश्वर वैध,पितेश्वर बघेल,आसमन बघेल,देवेश नाइक, प्रदीप मोर्य,सतीश कशयप, हेमन्त सिन्हा,चन्दन कशयप उपस्थित थे।