उत्तम सिंह ठाकुर ने कावंड़ियों के जत्था का किया गमछा पहनाकर अभिनन्दन.....

उत्तम सिंह ठाकुर ने कावंड़ियों के जत्था का किया गमछा पहनाकर अभिनन्दन.....
उत्तम सिंह ठाकुर ने कावंड़ियों के जत्था का किया गमछा पहनाकर अभिनन्दन.....

उत्तम सिंह ठाकुर ने कावंड़ियों के जत्था का किया गमछा पहनाकर अभिनन्दन.....

00 आल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस राजनांदगांव के जिला अध्यक्ष के साथ नगर पालिका अध्यक्ष एवं कांग्रेसी पार्षद सहित कांग्रेस के कार्यकर्ता रहे मौजूद।

00 पांच दिवसीय रुक्खड़ महोत्सव की हुई शुरुआत । 00 कावंरियों का जत्था खैरा से नर्मदा जल लेकर खैरागढ़ पहुंचा।

 खैरागढ़। पांच दिवसीय रुक्खड़ महोत्सव की शुरुआत गत दिन से हो चुकी है। खैरागढ़ में पहले दिन हिंदू जन जागरण समिति का जत्था खैरा से नर्मदा जल लेकर खैरागढ़ के लिए आज दोपहर में पहुंच गए। सुबह करीब 8 बजे उनकी पदयात्रा शुरू हुई। खैरागढ़ सांई मंदिर तक पहुंचने में उन्हें छह से सात घंटे लग गए । सैकड़ों भक्तों के जत्थे में शामिल कांवड़ियों को तपती धूप में चलता देख हर किसी का दिल पसीज गया। सड़क अतिरिया, भोरमपुर, घिरघौली, छुईखदान, ढिमरीन कुआं , पिपरिया , साईं मंदिर , आदि विभिन्न स्थानों पर कांवड़ियों का स्वागत का दौर चलता रहा । वहीं आल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस राजनांदगांव के जिला अध्यक्ष उत्तम सिंह ठाकुर के साथ खैरागढ़ नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र वर्मा एवं नवनियुक्त कांग्रेसी पार्षद सहित कांग्रेस के कार्यकर्ता ने इनका फूलमाला , गमछा पहनाकर भव्य स्वागत किया । जब कांवड यात्रा सांई मंदिर के पास पहुंची तो कांवड़ियों के चरण पखारने धर्म प्रेमियों का तांता लग गया। हाइवे सड़क में हिन्दू धर्म प्रेमियों सहित रुख्खड़ बाबा मंदिर समिति के आयोजकों में होड़ मच गई। रुख्खड़ मंदिर ट्रस्ट समिति के सदस्यों सहित आयोजकों के सदस्यों ने पुण्य लाभ लिया। कांवड़ियों के स्वागत के लिए नगर पालिका की निर्वतमान अध्यक्ष मीरा चोपड़ा एवं वर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष शैलेन्द्र वर्मा सहित कांग्रेसी पार्षद मौके पर मौजूद रहे। इधर जैसे-जैसे कांवड़ यात्रा आगे बढ़ता गया वैसे-वैसे रानी रश्मी देवी फ्यूल्स , दुर्गा चौक, नया बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड आदि में ठंडे पेय से उनका स्वागत किया गया।

 00 हाथ में थाल लिए खड़ी हुई मिली महिलाएं―

कांवड़ियों के स्वागत का सिलसिला यहीं नहीं थमा। अस्पताल की तरफ से राजफेमली में प्रवेश करते ही हर द्वार पर दीप जलते दिखाई दिए। महिलाएं हाथ में पूजा की थाल लिए कांवड़ियों का इंतजार करती दिखीं। किसी ने उन्हें श्रीफल भेंट किया, तो किसी ने तिलक लगाकर आरती उतारी। उत्तम सिंह ठाकुर ने बताया कि बुजुर्गों के अनुसार रुख्खड़ बाबा रोज सुबह नर्मदा कुंड में स्नान करने के लिए यहाँ से खैरा जाया करते थे। रुख्खड़ महोत्सव के दूसरे दिन पैदल चलकर पहुंचे कांवड़ियों ने अब पुनः खैरा से खैरागढ़ की कड़ी जोड़ दी है। कांवर यात्रा के जत्थे को देखकर उत्तम सिंह ठाकुर ने कहा कि बाबा का यह आशीर्वाद है। जिस जुनून के साथ जत्था खैरा से निकला, उसी उत्साह के साथ खैरागढ़ के लोगों ने कांवड़ियों का आत्मीयता के साथ प्रति वर्ष की भांति आज स्वागत किया है। उन्होंने रुख्खड़ स्वामी ट्रस्ट समिति का हृदय से आभार जताया। समिति के अध्यक्ष ने भी कांवड़ियों से कहा कि इस कड़ी को साल-दर-साल मजबूत करने की कोशिश की जा रही है।

 60 गांव के हजारों युवक हुए शामिल―

 शनिवार का दिन नर्मदा गंडई क्षेत्र वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन रहा। पिछले वर्षों के भांति सैकड़ों कांवड़िए नर्मदा कुंड से जल लेकर चिलचिलाती धूप में 25 किलोमीटर का सफर तय कर खैरागढ़ पहुंचे और एक तपस्वी को उसकी आस्था की देवी का जल समर्पित किया। नर्मदा मैय्या, बोल बम और रूख्खड़ स्वामी की जय-जयकारा से पच्चीस किलोमीटर का सफर गुंजायमान होता रहा। भगवा वस्त्र धारण किए हुए कांवड़ में कुंड का जल लेकर पैदल कावड़िए भक्ति धुन में चलते नजर आए। यही मंजर पूरे खैरागढ़ में भी देखने को मिला।

रिपोर्ट-नितिन भांडेकर