छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को राज्यसभा भेजेगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को राज्यसभा भेजेगी कांग्रेस
छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को राज्यसभा भेजेगी कांग्रेस

छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को राज्यसभा भेजेगी

 

कांग्रेस सोनिया गांधी ने कांग्रेस से राज्यसभा प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन का नाम फाइनल हुआ है. 

छत्तीसगढ़ से राज्यसभा जाने के लिए दो नामों पर अंतिम मुहर लग गई है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लिस्ट जारी कर दी है. छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन का नाम फाइनल हुआ है. दोनों ही बाहरी है. पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि एक सीट पर स्थानीय और एक सीट पर केंद्रीय नेता को राज्यसभा का टिकट मिल सकता है. छत्तीसगढ़ से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला और पूर्व लोकसभा सांसद रंजीत रंजन को राज्यसभा भेज रही है. राजीव शुक्ला कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. उन्हें पार्टी फिर से राज्यसभा भेज रही है. बिहार के सुपौल से लोकसभा सांसद रहीं रंजीत रंजन को छत्तीसगढ़ से राज्यसभा भेजा जा रहा है. रंजीत रंजन 2019 के लोकसभा चुनाव में हार गई थीं. पूर्व सांसद पप्पू यादव की पत्नी हैं. पप्पू यादव मधेपुरा से सांसद रहे हैं.

राज्यसभा सदस्य रामविचार नेताम और छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून को खत्म हो रहा है. 30 मई को नामांकन भरा जाएगा और 10 जून को चुनाव और मतगणना की जाएगी. नियम के अनुसार रिक्त सीटों की संख्या में एक जोड़कर विधायकों की संख्या से विभाजन किया जाता है. आए नतीजों में फिर एक जोड़कर न्यूनतम वोटरों की संख्या तक की जाती है.

इसे छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सीट के हिसाब से समझे तो 2 राज्यसभा सीट में 1 जोड़ने पर 3 संख्या प्राप्त होती है. अब विधायकों की कुल संख्या यानी 90 में 3 से भाग देने पर भागफल 30 आएगा. इसमें फिर 1 जोड़ने पर 31 होगा यानी प्रत्याशी को जीत के लिए कम से कम 31 विधायकों का समर्थन चाहिए.