ठेकेदार दिखा रहे ठेंगा ग्रामीण कई दुर्घटनाओं से बचते आ रहे हैं विभाग कुम्भकर्णीय नींद में

ठेकेदार दिखा रहे ठेंगा ग्रामीण कई दुर्घटनाओं से बचते आ रहे हैं  विभाग कुम्भकर्णीय नींद में
ठेकेदार दिखा रहे ठेंगा ग्रामीण कई दुर्घटनाओं से बचते आ रहे हैं  विभाग कुम्भकर्णीय नींद में

ठेकेदार दिखा रहे ठेंगा ग्रामीण कई दुर्घटनाओं से बचते आ रहे हैं विभाग कुम्भकर्णीय नींद में

बालोद- //प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत सुरेगांव, केंवट नवागांव से बीजेभाठा तक जाने के लिए पक्की सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है। सड़क का निर्माण करीब आठ किमी तक 593.19 लाख रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इसके लिए कोरबा की फर्म को यह ठेका दिया गया है। लेकिन इस रोड पर करीब एक माह से निर्माण कार्य ठप पड़ा हुआ है। ठेकेदार ने सड़क पर गिट्टी बिछाकर छोड़ दिया है। रोड पर किसी प्रकार का कोई कार्य नहीं किया जा रहा है। गर्मी और सड़क पर पानी नहीं डाले जाने से धूल और डस्ट से राहगीरों का इस रोड पर चल पाना मुश्किल हो गया है। लोगों को आने जाने में काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है।सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता का भी ध्यान नहीं रखा गया है। बेस तैयार करते समय प्रत्येक परत में पानी डालकर प्रेशर रोलर चलाना होता है। लेकिन इस सड़क निर्माण कार्य में न तो ठीक से पानी डाला गया और न ही रोलर चलाया गया है। जिसके कारण सड़क के गिट्टी, उ़ड़ते धूल के गुब्बार से राहगीर व ग्रामीण परेशान हैं। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि ठेकेदार द्वारा गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा गया और सड़क में गिट्टी डालकर एक माह से गायब है। घटिया निर्माण कार्य की जानकारी विभागीय अफसरों को है। इसके बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। आपको बता दें कि ग्रामीणों द्वारा मार्ग में डामरीकरण व चौड़ीकरण करने के लिए लंबे समय से मांग करते आ रहे थे। अब जब सड़क निर्माण की मंजूरी ठेकेदार एलसी कटरे कोरबा को मिली है तब से लापरवाही सामने आ रही है।

काम अधूरा छो़ड़कर निर्माण एजेंसी गायब

दूर बसे गांवों को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) में लाभान्वित करने के दावे सच से कोसों दूर हैं। विभाग के डौंडीलोहारा विकासखंड अंतर्गत सुरेगांव से बीजाभाठा तक 5.5 मीटर चौड़ी करीब 7.560 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य अधूरा छोड़कर निजी निर्माण एजेंसी गायब हो गई है। सड़क पर उछलती गिट्टी और उ़ड़ती धूल में दोपहिया वाहन चलाना व क्षेत्रवासियों के लिए चुनौती बन गई है। गुणवत्ताहीन निर्माण ने दुर्घटनाएं बढ़ा दी है।

ग्रामीणों ने जल्द से जल्द काम पूरा कराने की मांग 

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत विभाग द्वारा सूचना बोर्ड लगाया गया जिसमें सड़क निर्माण कार्य के लिए मई 2020 से सितंबर 2021 तक निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है। जिसके लिए ठेकेदार मे. एलसी कटरे कोरबा को दिया गया था। लेकिन कार्य समाप्ति के संभावित तिथि के आठ माह अधिक होने के बाद भी कार्य पूरा भी नहीं हो पाया है।

सुरेगांव से बीजेभांठा तक सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। मार्ग में डब्ल्यूएमएम और डाला जाना है। अगर कार्य नहीं चल रहा है तो मैं कल ही जाकर जांच करता हूं।

-सुनील नामदेव, कार्यपालन अभियंता प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना बालोद