गौवंशो की सुरक्षा एवं तस्करी पर रोक लगाने हेतु विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल ने कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौपा।

गौवंशो की सुरक्षा एवं तस्करी पर रोक लगाने हेतु विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल ने कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौपा।
गौवंशो की सुरक्षा एवं तस्करी पर रोक लगाने हेतु विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल ने कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौपा।

 

गौवंशो की सुरक्षा एवं तस्करी पर रोक लगाने हेतु विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल ने कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौपा।

 

  बालोद:- गौवंशों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने वाले गौवंश विद्रोहियों, असामाजिक एवं आपराधिक तत्व के लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने ,गौवंश की सुरक्षा एवं गौ-तस्करी पर रोक लगाने हेतु कठोर नियम बनाने एवं गौवंशों की अंतिम संस्कार के लिए भूमि आबंटन करने व चैत्र नवरात्रि में हिन्दुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार "रामनवमी" एवं "हनुमान जन्मोत्सव" के अवसर पर बालोद जिले में "शराब" एवं "मांसाहारी" दुकानें बंद रखे जाने का आदेश जारी करने की मांग को लेकर बुधवार को विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल ने कलेक्टर और एसपी को ज्ञापन सौपा। बालोद शहर में कुछ गौवंश विद्रोही, असामाजिक एवं आपराधिक तत्व के लोग घुमन्तु मवेशियों के पीठ में डाल रहे खौलता हुआ तेल उमेश कुमार सेन जिला संयोजक बजरंग दल ने बताया कि गौवंश को भारतीय सनातन संस्कृति में "माता" का दर्जा दिया गया है तथा गौवंशों की पूजा की जाती है, अन्य वैवीय अनुष्ठानों में भी गौवंश (गाय) को देवता-स्वरुप माना गया है।

  किंतु विगत कुछ दिनों में बालोद शहर एवं आस-पास इलाके में कुछ गौवंश विद्रोही, असामाजिक एवं आपराधिक तत्व के लोग घुमन्तु गार्यो एवं बछड़ों के पीठ में खौलता हुआ तेल या अन्य जहरीली द्रव्य पदार्थ आदि डाल देते हैं, जिससे उनके पीठ व शरीर के अन्य हिस्सों में गहरा घाव बना हुआ देखा जा रहा है, जिसमें लगातार खून का रिसाव हो रहा है, कई प्रकार की बीमारी हो रही है एवं गौवंशों के लिए जानलेवा साबित हो रहा हैं। उक्त मामले की तत्काल जांच करने व गौवंशों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने वाले गौवंश विद्रोहियों, असामाजिक एवं आपराधिक तत्व के लोगों के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करने की मांग किया है।

  गौ-तस्करी पर रोक लगाने एवं गौवंशों की अंतिम संस्कार के लिए भूमि आबंटन करने एसपी को सौपा ज्ञापन सतीश विश्वकर्मा सह-मंत्री विश्व हिन्दू परिषद ने बताया कि बालोद जिले में गौ-तस्करी अपने चरम सीमा पर है।

  गौ-तस्करी अधिकतर बालोद जिले के अंतर्गत ग्राम करहीभवर, मुजगहन, ओझागहन, कोसागोंदी, अरमरीकला, बोहारा तथा आस-पास के अन्य ग्रामों के माध्यम से सैकड़ों की संख्या में गौवंश अन्य प्रदेशों में भेजे जा रहे हैं। गौवंश को भारतीय सनातन संस्कृति में "माता" का दर्जा दिया गया है तथा गौवंशों की पूजा जाती है, अन्य दैवीय अनुष्ठानों में भी गौवंश (गाय) को देवता-स्वरुप माना गया है। पांच सूत्रीय मांगे बालोद जिले के गौशाला और गौवंश के अंतिम संस्कार के लिए सरकार 10 (दस) एकड़ भूमि "विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल को बालोद नगर में या नगर के 05 (पांच) किलोमीटर आस-पास में आबंटित करें, चूंकि सनातन संस्कृति में गौ वंश को माता का दर्जा दिया गया है और पूज्यनीय है, इसलिए उनके अंतिम संस्कार के लिए उचित व्यवस्था किया जाए। गौ-तस्करी और अवैध रूप से गौवंश की खरीदी-बिक्री पर रोक के लिए सक्षम प्रशासनिक अधिकारी से लाईसेंस उपलब्ध कराई जाये, खरीदी-बिक्री के लिए प्रशासन द्वारा विशेष पर्ची जारी कराई जाये तथा उच्च स्तर के प्रशासनिक अधिकारी के निगरानी में गौवंश की खरीदी-बिक्री कराई जाये ।गौ-वंशों का परिवहन शाम 06 बजे से आगामी सुबह 06 बजे तक 12 घंटे के लिए पूर्णरूप से प्रतिबंधित किया जाये तथा अवैधानिक रूप से गौ-तस्करी एवं गौ-वंश के परिवहन को रोकने हेतु स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाये।बाजार में गौवंश की खरीदी-बिक्री करने वाले व्यापारियों की सूची उपलब्ध कराई जाकर संबंधित समस्त प्रशासनिक / शासकीय कार्यालयों में प्रदर्शित किया जाये।

   

  सक्षम प्रशासिक अधिकारी से प्राप्त लाईसेंसधारियों व्यापारी/व्यक्ति ही सक्षम प्रशासनिक अधिकारी के निगरानी में नियमानुसार गौवंश की खरीदी-बिक्री करें। बगैर लाईसेंसधारी व्यापारी/व्यक्ति के द्वारा गौवंश की खरीदी-बिक्री करते पाये जाने पर उनके विरुद्ध त्वरित एवं सक्त कानूनी कार्यवाही की जाये।

गौवंशों को सड़कों पर अवारा छोड़ देने वाले ग्वालों एवं मालिकों के विरुद्ध पशु क्रूरता अधिनियम के तहत त्वरित कार्यवाही की जाये तथा अन्य वे सभी कार्यवाहियां सुनिश्चित कराई जाये जो गौवंश की जीवन एवं सुरक्षा एवं गौ-तस्करी को रोकने के लिए उचित व आवश्यक हो।

चैत्र नवरात्रि एवं हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर बालोद जिले में "शराब" एवं "मांसाहारी" दुकानें बंद रखे जाने की माग एसपी से की विनोद गिरी गोस्वामी धर्माचार्य विश्व हिन्दू परिषद ने बताया कि वर्तमान चैत्र नवरात्रि काल में हिन्दुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार "रामनवमी" आगामी गुरुवार 30 मार्च एवं "हनुमान जन्मोत्सव" आगामी गुरुवार 06 अप्रैल को मनाया जाना है इसलिए "विश्व हिन्दू परिषद बजरंग दल, जिला बालोद (छ.ग.) मांग करती है कि उक्त दोनों त्योहारों के अवसर पर बालोद जिले में "शराब" एवं "मांसाहारी" दुकानें बंद रखी जाये।

ताकि सनातनियों एवं धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुंचे एवं धर्म व समाज का सम्मान बना रहे।

  इसी तरह अन्य धर्मों के विशेष त्यौहारों के अवसर में भी पूरे देश एवं राज्यों में "शराब" दुकानें बंद रखी जाती है। ज्ञापन सौपने के दौरान विनोद गिरी गोस्वामी धर्माचार्य विश्व हिंदू परिषद जिला बालोद,सतीश विश्वकर्मा विश्व हिन्दू परिषद सह मंत्री ,महेन्द्र सोनवानी (मोनू) संस्कार,उमेश कुमार सेन बजरंग दल सहित अन्य शामिल रहे।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद , मो नम्बर :- 94255 72406