महतारी वंदन योजना के अंतर्गत फाॅर्म भराने का कार्य आज से शुरू महतारी वंदन योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन जमा करने बड़ी संख्या में पहुँच रही है   जिले की महिलाएं कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने विभिन्न स्थानों में पहुँचकर व्यवस्थाओं का किया अवलोकन

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत फाॅर्म भराने का कार्य आज से शुरू महतारी वंदन योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन जमा करने बड़ी संख्या में पहुँच रही है    जिले की महिलाएं कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने विभिन्न स्थानों में पहुँचकर व्यवस्थाओं का किया अवलोकन
महतारी वंदन योजना के अंतर्गत फाॅर्म भराने का कार्य आज से शुरू महतारी वंदन योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन जमा करने बड़ी संख्या में पहुँच रही है    जिले की महिलाएं कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने विभिन्न स्थानों में पहुँचकर व्यवस्थाओं का किया अवलोकन

 

  महतारी वंदन योजना के अंतर्गत फाॅर्म भराने का कार्य आज से शुरू महतारी वंदन योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन जमा करने बड़ी संख्या में पहुँच रही है

  जिले की महिलाएं कलेक्टर इन्द्रजीत चन्द्रवाल ने विभिन्न स्थानों में पहुँचकर व्यवस्थाओं का किया अवलोकन

  बालोद,:- 05 फरवरी महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य मंे प्रारंभ की गई ’महतारी वंदन योजना’ का लाभ लेने हेतु जिले की महिलाएं अपना आवेदन जमा करने के लिए निर्धारित स्थानों में बड़ी संख्या में पहुँच रही हैं।

   कलेक्टर  इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल आज जिले के बालोद विकासखण्ड के ग्राम लाटाबोड़ के अलावा विकासखण्ड मुख्यालय गुण्डरदेही एवं ग्राम पंचायत कचांदुर में पहुँचकर कार्यों का अवलोकन किया।

    चन्द्रवाल ने सांस्कृतिक कला मंच लाटाबोड़ में पहुँचकर वहाँ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं ग्राम पंचायत सचिवों के द्वारा महतारी वंदन योजना के अंतर्गत फाॅर्म भराने के कार्य का निरीक्षण किया।

   उन्हांेने मौके पर उपस्थित अधिकारियों एवं फाॅर्म भराने के कार्य मंे लगे अधिकारियों से बातचीत कर कार्य के प्रगति के संबंध में आवश्यक जानकारी ली।

   इस दौरान  चन्द्रवाल ने आवेदकों के द्वारा भरे जाने फाॅर्म का भी अवलोकन किया।

  कलेक्टर  चन्द्रवाल ने फाॅर्म भरने के लिए पहुँची महिलाओं से बातचीत कर कार्य के संबंध में जानकारी भी ली। इसी तरह उन्होंने नगर पंचायत गुण्डरदेही के सामुदायिक भवन में पहुँचकर महतारी वंदन योजना के कार्यों का अवलोकन किया एवं मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

  इसके पश्चात्  चन्द्रवाल गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कचांदुर में पहुँचकर महतारी वंदन योजना के कार्यों का निरीक्षण किया।

  उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ लेने हेतु जिले की महिलाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है।

   जिले की महिलाएं आज सुबह से ही जिले के सभी ग्राम पंचायतों, शहरी क्षेत्रों के सभी वार्डों आदि मंे पहुँचकर अपना फाॅर्म जमा कर रहे थे।

  कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल के निर्देशानुसार जिले में इस कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न कराने हेतु सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

  जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के अलावा सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों, तहसीलदार एवं नायब तहसीदारों के अलावा जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी निरंतर दौरा कर इस कार्य की सतत् माॅनिटरिंग कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सचिव एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआंे तथा नगरीय निकायों में वार्ड प्रभारियों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा फाॅर्म भराने का कार्य किया जा रहा है।

  आज पहले दिन बालोद जिले में बड़ी संख्या में महिलाओं ने निर्धारित स्थान मंे पहुँचकर महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए अपना आवेदन जमा किया।

  विदित हो कि राज्य में महतारी वंदन योजना 01 मार्च 2024 से लागू की जाएगी।

  इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित महिलाओं को प्रतिमाह 01 हजार अर्थात् एक वर्ष में 12 हजार रुपये की राशि का आॅनलाईन भुगतान उनके खाते में किया जाएगा।

  इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, एसडीएम श्रीमती शीतल बंसल एवं श्री मनोज मरकाम सहित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद

मो नम्बर :- 94255 72406