मुख्यमंत्री के मंशानुरूप छ ग राज्य में चल रहे बालोद जिले में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य शुरू   कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर किया निरीक्षण, सर्वेक्षण कार्य का किया रेण्डम जाँच

मुख्यमंत्री के मंशानुरूप छ ग राज्य में चल रहे बालोद जिले में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य शुरू    कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर किया निरीक्षण, सर्वेक्षण कार्य का किया रेण्डम जाँच
मुख्यमंत्री के मंशानुरूप छ ग राज्य में चल रहे बालोद जिले में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य शुरू    कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर किया निरीक्षण, सर्वेक्षण कार्य का किया रेण्डम जाँच

 

   मुख्यमंत्री के मंशानुरूप छ ग राज्य में चल रहे बालोद जिले में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य शुरू

  कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर किया निरीक्षण, सर्वेक्षण कार्य का किया रेण्डम जाँच

  बालोद :- राज्य में चल रहे सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य के अंतर्गत बालोद जिले में भी आज 01 अपै्रल से सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ हो गया है।

   कलेक्टर कुलदीप शर्मा के निर्देशानुसार प्रगणक दल एवं इस कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने निर्धारित समय पर स्थल में पहुंचकर निर्धारित समयावाधि में सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य को प्रारंभ किया।

   कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने आज जिले के अलग-अलग विकासखण्डों के विभिन्न ग्रामों में पहुंचकर इस कार्य का निरीक्षण कर सर्वे कार्य का रेण्डम जाँच किया।

   कलेक्टर शर्मा डौण्डी विकासखण्ड के ग्राम दानीटोला, डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम गैंजी एवं जाटादाह, बालोद विकासखण्ड के ग्राम जुंगेरा, गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम कोंगनी में विभिन्न घरों में पहुंचकर प्रगणक दल द्वारा किए जा रहे सर्वे कार्य का निरीक्षण किया।

    इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, संबंधित राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों के अलावा, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  हेमंत ठाकुर, तहसीलदार, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

   इस दौरान कलेक्टर ने परिवार के मुखिया एवं अन्य सदस्यों से बातचीत कर सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कार्य के अंतर्गत प्रपत्र में उल्लेखित निर्धारित बिदुंओं के संबंध में जानकारी ली।

   कलेक्टर  शर्मा ने डौण्डी विकासखण्ड के दानीटोला में सर्वेक्षण के दौरान परिवार के मुखिया श्री मोहन लाल कौशिक से बातचीत कर सर्वेक्षण के संबंध में आवश्यक जानकारियां ली।

   इस दौरान उन्होंने प्रगणक दल के सदस्यों द्वारा मोबाईल एप्प के माध्यम से किए जा रहे एण्ट्री कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने परिवार के महिला सदस्य श्रीमती रूखमणी बाई से मनरेगा जाॅब कार्ड, उनके एवं उनके परिवार के सदस्यों का व्यवसाय, उनके मकान आदि की जानकारी आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

  इसी तरह उन्होंने डौण्डीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम गैंजी में कृषक  मुरली यामले के निवास में पहुंचकर सर्वे कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने परिवार के मुखिया  मुरली यामले एवं उनके परिवार के सदस्यों से उनके परिवार की कुल वार्षिक आय, कुल जमीन, मनरेगा जाॅब कार्ड आदि के संबंध में जानकारी ली।

   इसी तरह उन्होंने ग्राम जाटादाह में कृषक  गोपाल यादव के घर में पहुंचकर सर्वे कार्य का मुआयना किया। इस दौरान उन्होंने घर में उपस्थित छोटे बच्चे से बातचीत कर उनके पढ़ाई-लिखाई तथा बच्चे के निर्धारित लक्ष्य आदि के संबंध में जानकारी ली।

   उन्होंने बच्चे को खूब पढ़ाई-लिखाई कर जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित भी किया। इसी तरह कलेक्टर शर्मा बालोद विकासखण्ड के ग्राम जुंगेरा कृषक  बेनीराम के घर में पहुंचकर सर्वेक्षण कार्य का औचक निरीक्षण किया।

   इस दौरान उन्होंने परिवार के सदस्यों से बातचीत कर सर्वेक्षण में शामिल निर्धारित बिदुंओं के संबंध में जानकारी ली।

   कलेक्टर शर्मा गुण्डरदेही विकासखण्ड के ग्राम कोंगनी में श्रीमती रेखा बाई के निवास में पहुंचकर प्रगणकों द्वारा किए जा रहे सर्वे कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सर्वेक्षण दल के प्रभारी पे्रमलाल देशमुख द्वारा सर्वेक्षण कार्य को सफलतापूर्वक एवं सुविधाजनक ढंग से संपन्न करने हेतु किए गए पंजी संधारण कार्य की सराहना भी की।

   कलेक्टर ने इसी के आधार पर जिले के सभी प्रगणक दलों को पंजी संधारित कराने के निर्देश भी दिए।

   कलेक्टर शर्मा ने प्रगणक दल के प्रभारी पे्रमलाल देशमुख एवं उनके सहयोगियों के कार्य की भूरी-भूरी सराहना भी की।

   इस दौरान कलेक्टर शर्मा ने मौके पर उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों एवं प्रगणक दल के सदस्यों को सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य को विशेष सावधानी एवं त्रुटिरहित ढंग से निर्धारित समायावधि में पूरा करने के निर्देश दिए।

   कलेक्टर के निर्देश पर जिला पंचायत के कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव ने गुरूर विकासखण्ड के ग्राम अर्जुनी एवं अन्य ग्रामों में पहुंचकर सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्य का निरीक्षण किया।

 

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406