सांसद मोहन मंडावी की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक संपन्न योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

सांसद मोहन मंडावी की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक संपन्न  योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
सांसद मोहन मंडावी की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक संपन्न  योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

 

सांसद मोहन मंडावी की अध्यक्षता में दिशा समिति की बैठक संपन्न

योजनाओं को बेहतर क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

   बालोद, :- सांसद मोहन मंडावी की अध्यक्षता में आज जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संयुक्त जिला कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की गई।

  बैठक में सांसद श्री मंडावी ने बालोद जिले में संचालित केंद्र सरकार के विभिन्न योजनाओं की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। श्री मंडावी ने जिले में संचालित केन्द्र शासन की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर हितग्राहियों को लाभान्वित करने तथा निर्माण कार्यों में शतप्रतिशत गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हंै।

   बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा, कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रेणुका श्रीवास्तव, जनपद पंचायत और नगरीय निकायों के अध्यक्ष सहित दिशा समिति के अन्य सदस्य व संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

    बैठक में सांसद मंडावी ने जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के क्रियान्वयन की स्थिति की समीक्षा करते हुए सड़क निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।

   इसके अलावा मंडावी ने निर्धारित स्थानों पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए। जिसमें कुल लागत का स्पष्ट उल्लेख कराने को कहा।

सांसद  मंडावी ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिले के सभी अस्पतालों में अनिवार्य रूप से प्रसव कराने एवं उनके लिए जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

   उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के कार्यान्वयन की समीक्षा करते हुए कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही राशन कार्ड से वंचित न रहे।

   बैठक में मंडावी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, सांसद आदर्श ग्राम योजना, जल-जीवन मिशन, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना सहित केन्द्र शासन की अन्य योजनाओं की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की।

    बैठक में कलेक्टर  कुलदीप शर्मा ने जिले में संचालित केन्द्र शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति की जानकारी दी।

   कलेक्टर शर्मा ने जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के क्रियान्वयन की जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान कार्ड जारी करने के मामले में बालोद जिले का स्थान पूरे राज्य में दूसरे स्थान पर है।

   इसी तरह स्वास्थ्य सूचकांक मंे भी बालोद जिला बेहतर उपलब्धि हासिल करते हुए वर्तमान में पूरे राज्य में चैथा स्थान पर है।

   बैठक में कलेक्टर ने जिले में सर्व शिक्षा अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के द्वारा जिले के सभी जर्जर शाला भवनों के मरम्मत हेतु राशि स्वीकृत की गई है।

   उन्होंने कहा कि सभी स्कूलों में मरम्मत कार्य पूर्णता की ओर है। श्री शर्मा ने जनप्रतिनिधियों की मांग पर ग्राम पड़कीभाट में स्टाॅप डेम के मरम्मत हेतु जिला खनीज संस्थान न्यास निधि से शीघ्र 10 लाख रुपये की राशि स्वीकृत करने की जानकारी दी।

   सांसद मंडावी ने ग्रामीणों की सहुलियत को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर श्री शर्मा की त्वरित कार्रवाई की सराहना करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया।

रिपोर्ट खास :- अरुण उपाध्याय बालोद मो नम्बर :- 94255 72406